जानिए- चेहरे के कील मुहासे चंद सेकेंड में कैसे हो जाएंगे दूर

वेब डेस्क

अक्सर लोग अपने चेहरे पर निकल आने वाले कील मुहासों से परेशान रहते हैं और उन के इलाज के लिए महंगी से महंगी क्रीम और दवाओं का इस्तेमाल करते हैं लेकिन एक ब्रिटिश ब्यूटीशियन ने ऐसा आसान और सस्ता नुस्खा लोगों को बता दिया है जिसे जान कर आप भी हैरान रह जाएंगे । जी हाँ इस ब्रिटिश ब्यूटीशियन के अनुसार केवल चंद सेकेंड  में चेहरे के कील मुहासे दूर किया जा सकता है। केवल लहसुन की कली को चेहरे पर निकल आए कील मुहासों पर रगड़ने से दाने गायब हो जाते हैं।

use-garlic-for-pimples-and-

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ब्यूटीशियन फराह धोकी ने चेहरे के कील मुहासों को साफ करने का वीडियो जब यूट्यूब पर डाला तो लाखों लोगों ने उसे देखा। फराह ने इस नुस्ख़े के दौरान अपनी नाखूनों का उपयोग नहीं किया बल्कि इसके लिए उन्होंने लहसुन के एक कली लिया और चेहरे पर निकल आये मुहासों पर मलना शुरू कर दिया। फराह ने बताया कि लहसुन के कली को कील महासों पर मलने से पहले उस में छोटा छोटा कट लगा दें ताकि उसमें से रस आसानी से निकल सके।  उस के बाद लहसुन की कली को चेहरे पर निकल आए  कील या मुहासों पर मलने से कुछ ही सेकंड बाद दाने गायब हो जाएंगे। फराह का कहना है कि अगर दाने अधिक बड़े हों तो इसके लिए लहसुन को रात में चेहरे पर रगड़ लें और सुबह चेहरा धो लेने से दाने गायब हो जाएंगे।

use-garlic-for-pimples-2

चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि लहसुन में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी वायरल और एंटी सैप्टिक विशेषताएं पाई जाती हैं जिसकी मदद से चेहरे पर पड़े कील महासे दूर किए जा सकते हैं। इसके अलावा लहसुन अपनी अम्लता को खत्म करने वाली खूबी की वजह से दर्द और अम्लता दूर करने है जबकि इसे त्वचा पर पड़ने वाले दागों को साफ करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: