कैसे दूर करें डार्क सर्कल- घरेलू नुस्खे

Anita Alam/ Beautician

चेहरे पर छा रहे दाग धब्बे, सन टैनिंग जैसी समस्याएं बढ़ती जा रही है. लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे अपना कर इनसे निजात पाया जा सकता है, और चेहरे से डार्क सर्कल दूर किया जा सकता है.  आलू कश कर के इनके गोल गोल पैड बनाएं और आँखों पर रख लें. 15-20 मिनट के बाद इसे हटा कर ठन्डे पानी से चेहरा धो लें. ऐसा नियमित रूप से करने पर आँखों के आस पास काले घेरे धीरे धीरे हलके और साफ़ होने लगेंगे.

चेहरे के दाग धब्बों को हल्का करने लिए आलू कश कर उस का रस निचोड़ लें. उस आलू के रस में तीन चार बूँद सफ़ेद सिरका मिला लें. फिर इसे चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें. चेहरा दमक उठेगा.

पुदीने के पत्तों का रस निकाल कर हाथों में लें. उसे चेहरे पर हलके हलके हाथों से मसाज करें. ऐसा नियमित रूप से करने पर चेहरे के दाग धब्बे हल्के पड़ने लगेंगे.

पका पपीता अच्छी तरह पीसलें और उस में दो बूँद गीलास्रीन मिला लें. फिर इस पैक को चेहरे पर लगालें. आधे घंटे बाद हाथों को हल्का गीला कर के चेहरे को मसाज करते हुए इस पैक को को उतार दें और चेहरा ठन्डे पानी से धो दें. ऐसा सप्ताह में दो या तीन बार करने से टैन हुई त्वचा जल्द ही ठीक होने लगेगी.

सुपारी को चन्दन बांटने की तरह थोड़ा थोड़ा पानी मिला कर घिस लें. घिसा हुआ सुपारी आप को एक लेप की तरह प्राप्त होगा. इस लेप को झाइयों और जलने के कारण काली पड़ गयी त्वाचा पर लगाने से बहुत लाभ होगा. त्वाचा पर पड़ गया कालापन कम होने लगेगा. ऐसा नियमित रूप से कम से कम एक महीने तक करने से ज़बरदस्त लाभ होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: