Travel

सिक्किम की अनोखी झील, जहां मन्नतें होती हैं पूरी

गैंगटोक

By Ujjal Chirangia

दूर हिमालय की गोद में बसे सिक्किम में एक ऐसी अनोखी झील है जिस के बारे में जान कर पढ़ कर और देख दंग रह जाएंगे और आप का मन एक बार उस अद्भुत झील को देखने के लिए ज़रूर मचल उठेगा.

इस झील का नाम है “ खेचेओप्लारी झील ’’. सिक्किम की राजधानी गैंगटॉक से 147 km दूर इस झील के बारे में लोगो का कहना है की यह तालाब लोगो की मन्नतें पूरी करता है. स्थानीय लोगो का कहना है की इस झील में गुरु पदाम्सम्भावा का आशीर्वाद है. लोग यहाँ आकर इस झील में दिया जलाकर पानी में छोड़ देते हैं ताकि उनकी मन्नते पूरी हो सके.

यह झील 9569 फिट की ऊँचाई पर और घने जंगलों के बीच स्थित है. झील चारों और से बड़े बड़े चीड के पेड़ों से घिरा हुआ है. लेकिन सब से हैरान करने वाली बात यह है कि झील के पानी पर एक पत्ता भी आपको तैरता नहीं दिखेगा, चाहे जितनी तेज़ हवाएं चले, जितने भे सूखे पत्ते पेड़ों से झड़ें लेकिन एक पत्ता भी झील के पाने में नहीं गिरता है. झील का पानी बिलकुल आइने की तरह साफ़ शफ्फाफ दिखता है. झील के आसपास मंडराते परिंदे भी इसे गंदा नहीं करते. हर साल हजारों देशी विदेशी पर्यटक यहाँ आते हैं. कुछ इस अनोखी झील को देखने के लिए और कुछ अपनी मन्नतें ले कर.

अब का भी मन अगर इस झील को देखने के लिए मचलने लगा है तो ज़रूर सिक्किम जाने का प्लान बनाएं. झील तक पहुंचना बड़ा ही आसान है. रेल या हवाई मार्ग से पहले न्यू जलपाईगुडी जाइए. जलपाईगुडी एयरपोर्ट, स्टेशन और बस अड्डे से हर मिनट में बस और टैक्सी मिल जाएंगे जो आप को गैंगटॉक पहुंचा देंगे. गैंगटॉक के सारे टूर ऑपरेटर यहाँ तक अपनी सेवाएँ प्रदान करते हैं. वेस्ट सिक्किम जिला के पेल्लिंग नगर में आपको रहने और खाने के लिए कई होटल हैं, जहां आप रुक सकते हैं. पेल्लिंग से “ खेचेओप्लारी तालाब ’’ 34 किलोमीटर की दूरी पर है जहां आप अपने सुविधा अनुसार जा सकते हैं.

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close