जोधपुर का उमेद भवन: दुनिया के सर्वश्रेष्ठ होटल

जोधपुर

भारत के एक होटल को 2016 के दुनिया के सर्वश्रेष्ठ होटल का खिताब मिला है। ये है- जोधपुर का उमेद भवन पैलेस। ट्रिप एडवाइजर नामक साइट ने यहां ठहरने वाले मेहमानों की समीक्षा के आधार पर उमेद भवन पैलेस को चुना है। बता दें कि ट्रिप एडवाइजर दुनिया की सबसे बड़ी यात्रा सलाहकार कंपनी है। उमेद भवन पैलेस के महा प्रबंधक विंसेंट रामोस ने कहा कि जोधपुर के महाराजा गज सिंहजी के अभूत पूर्व समर्थन और हमारी पूरी टीम के कठोर मेहनत की वजह से ही यह संभव हुआ है। हाल ही में राजस्थान सरकार ने भी टूरिस्ट को आकर्षित करने के लिए नया विज्ञापन जारी किया है।

Umaid-bhavan-3

ट्रिप एडवाइजर ने उम्मेद भवन में गत वर्ष आए करीब 840 पर्यटकों से लिए फीडबैक के आधार यह घोषणा की है। पर्यटकों ने होस्पिटेलिटी, भोजन, व्यवस्था, सिक्यूरिटी, खूबसूरती में उम्मेद भवन पैलेस को 5 स्टार रैंकिग दी है जिनके आधार पर हि ट्रिप एडवाइजर ने इसे बेस्ट होटल रेट देकर इसका चयन किया है।

दुनिया की बेस्ट ट्रेवल साइट ट्रिप एडवाइजर दुनियाभर के पर्यटकों से होटल्स का फीड़बैक लेकर एक रिपोर्ट तैयार करती है जिसके आधार पर सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाले होटल को बेस्ट होटल के खिताब से नवाजा जाता है। आपको बता दें कि वेबसाइट द्वारा जिस होटल को अच्छी रैंक मिलटी है वहां टूरिस्ट अपने आप खिंचे चले आते हैं। लिहाजा उम्मेद भवन पैलेस को यह खिताब मिलना सोने पर सुहागा साबित होगा।

Umaid-bhavan-2

उमेद भवन की विशेषता

छीत्तर पत्थर से 347 फाइव स्टार कमरों की सुविधायुक्त उम्मेद भवन पैलेस को राजस्थान में छीतर पैलेस भी कहा जाता है। इसे जोधपुर के महाराज उम्मेद सिंह ने 1929 में बनवाया था। आपको हैरानी होगी जिस वर्ष इस महल का निर्माण कराया गया वह दौर मारवाड़ में भीषण आकाल का था। ब्रिटिश आर्किटेक्ट हैनरी लैंचेस्टर ने इस महल का नक्शा तैयार किया था जिसे बनाने में करीब 5 वर्ष का समय लगा था।

Umaid-bhavan-4

 1943 में पूर्णरूप से बनकर तैयार हुए इस महल को देखने के लिए कई रियासतों के राजा यहां पहुंचते थे। गजब के आर्किटेक्ट और वास्तूकला के आधार पर बने उम्मेद भवन महल को वर्ष 1978 में होटल में बदल दिया गया था। इसी होटल के एक भाग में जोधपुर के पूर्व नरेश गजसिंह का परिवार भी रहता है।

फिल्हाल इस होटल को कंपनी ताज होटल्स संचालित कर रही है। देश के बड़े राजनीतिक और व्यावसायिक घरानों की शाही शादियों का गवाह उम्मेद भवन पैलेस राजस्थान में पर्यटन का बेजोड़ नमूना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: