दुबई- दुनिया के सुंदर शहरों में एक

By- Isheeta Mohan

हर साल छुट्टियों में मैं अपने परिवार के साथ कहीं न कहीं घूमने जरूर जाती हूँ। इस बार हमने दुबई घूमने की योजना बनाई। अपने दोस्तों से मैंने दुबई के बारे में काफी कुछ सुन रखा था  कि यह दुनिया के कुछ सुंदर शहरों में से एक है ।

योजना के मुताबिक हम सुबह 11 बजे दुबई पहुँच गए और बेहद गर्मी की वजह से सीधे होटल की ओर रवाना हो गए। कुछ देर वहां आराम करने के बाद हम शाम को रेत पर गाड़ी चलाने निकल पड़े। ऊँट की सवारी, कैंप, पारंपरिक नृत्य-गीत, भोजन, रेत पर बाइक की सवारी और खूबसूरत रेगिस्तान पर सवारी, यह सब बेहतरीन अनुभव था।

Isheeta Mohan

हमने दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बुर्ज खलिफा जाने के लिए पहले ही अपने पास बुक करा लिए थे, इसलिए दूसरे दिन हम वहीँ गए। यह इमारत बाहर से जितनी खूबसूरत दिखती है, अंदर उससे कही ज्यादा सुंदर है। यहां की वास्तुकला ने हमें मंत्रमुग्ध कर दिया। दुनिया में शायद ही कोई ऐसा होगा जो इस सबसे बड़ी इमारत से दिखने वाले नजारों को ना देखना चाहे। यहां ऐसे उपकरण भी मौजूद है जिनके जरिए हम यह देख सकते है कि दिन और रात में यह नजारे कैसे लगते है।

burj khalifa-2

इसके बाद हम दुबई मॉल पहुंचे और बाकी का दिन वहीँ गुजारा। चूँकि यह सबसे बड़ा मॉल है इसलिए एक ही दिन में पूरा मॉल घूमना आसान नहीं है। लेकिन हमने एक ही दिन में पूरा मॉल घूमने की कोशिश की। हमने दुबई एकक्वेरियम भी देखा और मॉल के अंदर पानी के नीचे बना चिड़ियाघर भी। यहाँ एक बड़े से सुरंग में शार्क मछलियां भरी हुई है और इसी सुरंग से गुजरते हुए आगे लकड़ियों की सुन्दर वास्तुकला से घिरा चिड़ियाघर। शाम को हमने यहाँ का प्रसिद्ध फाउंटेन शो देखा।

DUBAI MALL

अपनी यात्रा के तीसरे दिन मैं और मेरे भाई ने अबु-धाबी स्थित फेरारी वर्ल्ड जाने के लिए बस पकड़ी जबकि हमारा परिवार कुछ रिश्तेदारों से मिलने निकल पड़ा। हमने रोलर कोस्टर पर बेहतरीन सवारी की। पूरा दिन वहां गुजारने के बाद देर शाम को हम होटल पहुंचे। उसके बाद मरीना साइट सीइंग क्रूज के लिए निकल पड़े। हमारे चौथे दिन की शुरुआत वाइल्ड वादी वाटर पार्क से हुई। यहाँ हमने वाटर राइड का मजा लिया। एक लॉंग वाक, खुबुस तथा फलाफल सैंडविच के डिनर के साथ हमने अपना दिन समाप्त किया।

WIDWADI PARK

पांचवां दिन हमारा जुमेराह समुद्रतट पर धुप सेंकते हुए बिता। शाम को हम जुमेराह के किनारे सवारी पर निकल पड़े और अटलांटिक में डिनर के साथ हमारा दिन समाप्त हुआ। छठे दिन हमने दुबई मरीना में सवारी की और अपनी शाम ग्लोबल विलेज में बिताई। कहना ही पड़ेगा कि यह जगह दुबई के शानदार जगहों में से एक है। यहाँ सवारी, भोजन, सांस्कृतिक कार्यक्रम सब बेहद रंगारंग और मनमोहक है।

batuta

सातवें दिन हमें वापस दिल्ली के लिए निकलना था। इसलिए हमने निर्णय लिया कि जब तक फ्लाइट का समय नहीं होता हम शौपिंग करेंगे और इसके लिए हम इब्न बतूता मॉल पहुँच गए। इस मॉल की वास्तुकला बहुत शानदार है। इसके अलावा हमें यहाँ शानदार ब्रैंड के कपड़े भी मिले। शौपिंग कर हम वापस होटल लौटे, अपने कपड़े पैक किए और फ्लाइट पकड़ने एयरपोर्ट की ओर निकल पड़े।
मैं nesamachar के पाठकों से बस इतना ही कहना चाहूंगी कि अगर आपको कहीं घूमने जाना है तो दुबई से बेहतरीन जगह आपको कहीं नहीं मिलेगी।

…इशिता मोहन

2 thoughts on “दुबई- दुनिया के सुंदर शहरों में एक

  • January 16, 2016 at 5:39 pm
    Permalink

    Travel experience of Dubai very nicely presented ?

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: