इटली का ऐसा गावं जहाँ की कुल जनसंख्या है 1 व्यक्ती

वेब डेस्क

इटली के प्रसिद्ध पर्वत एल्पस के दामन में एक सुंदर गांव बसा है जिस का नाम है ‘सोस्तीला’I इस सुंदर गावं की दर्दनाक दास्ताँ यह है कि यहाँ  की जनसंख्या है 1 व्यक्ती I, जी हाँ ऐसा इस लिए कि इस पूरे गावं में केवल एक व्यक्ति ही तनहा रहता है जिसे दुनिया का सबसे अकेला इंसान करार दिया जा सकता है।۔

Fausto Motliniye

यह गावं पहले ऐसा नहीं था, यहाँ भी दुसरे गावं की तरह सैकड़ों परिवार रहा करते थे I 1960 के दशक में यहां नौकरियों के कम अवसर,  और अधिक ठंड और कठिन जीवन की वजह से लोगों ने यहां से निकलना शुरू किया और केवल कुछ ही वर्षों में 1500 लोग यहां से पलायन कर चुके हैं। अब इस गावं में हू का आलम है जो धीरे धीरे उसे एक भूतिया गावं में बदल दिया है। पहाड़ियों के दामन में बसा इस सुदर गावं में भूरे और हल्के काले रंग के बहुत सारे मकान हैं। फुटपाथ पर घास उग आई है। लेकिन इस ठंडी जगह पर केवल एक ही व्यक्ति है जो अब तक इस गांव में मौजूद है।

65 वर्षीय फाउस्टो मोटलीनिय ने यहां तनहा रह कर यह साबित कर दिया है कि इंसान भोजन, घर और सरल वातावरण में भी जीवित रह सकता है। फाउस्टो कहते हैं कि ताजा और सुखदायक सुबह, अल्पाइन की हवाएं, रसीला और ताजा घास और बर्फ से ढकी गगनचुंबी बहाड़ियां ही उनके लिए एक नशा और सरूर की हैसियत रखते हैं।۔

शादी में विफलता के बाद पेशे के आधार पर डॉक्टर होने के बावजूद फाउस्टो ने अपने पैतृक क्षेत्र में आने का फैसला किया और अब वहीं रहते हैं। उन्होंने अपना खस्ताहाल मकान ठीक किया और रहना शुरू कर दिया। फाउस्टो यहाँ के शांत वातावरण से प्रभावित हैं और फल और सब्जियों उगा कर अपना पेट भरते हैं। उनकी दोस्त उसकी किताबें हैं जिनसे उनका कमरा भरा है।

बारिश के समय वह टमाटर की चटनी बनाते हैं जो उनकी पसंदीदा भोजन है। वः यहाँ बहुत खुश हैं और  नियमित रूप से मानसिक सम्बन्धी व्यायामों का अभ्यास करते हैं ताकि स्वस्थ रह सकेंI  फाउस्टो खुद को एक भाग्यशाली आदमी समझते हैं ।  कभी कभी वह पड़ोसी गांव में सामान खरीदने जाते हैं। सप्ताह में एक बार उनके भतीजे उनसे मिलने जाते हैं।

कभी यहाँ एक स्कूल भी हुआ करता था जहां बच्चों की किताबें और प्रतियां अभी भी मौजूद हैं और इस तरह यह एक भूतिया गावं नजर आता है। कभी-कभी कोई भूला भटका पर्यटक भी आ जाता है और फाउस्टो के अतिथि बनता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: