चेहरे की कैसे करें देख भाल ? घरेलू नुस्खे

Anita Alam/Beautician

घरेलू नुस्खे-आज कल भागदौड़ के माहौल में किसी को भी अपने चेहरे की देखभाल करने का समय ही नहीं मिलता जबकी इस प्रदुषण भरे माहौल में चेहरे की देखभाल और अधिक करना चाहिए. सप्ताह में एक दिन चेहरे की ख़ास देख भाल ( face clean ) अवश्य करना चाहिए. कामकाजी महिलाएं सारा दिन ऑफिस तथा घर के कामों में व्यस्त रहने के कारण समय नहीं निकाल पातीं तो वोह पार्लर जा कर के face clean करवा सकती हैं लेकिन ऐसे पार्लर का चयन करना चाहिए जहां साफ सफाई का पूरा पूरा ध्यान रखा जाता हो.

अगर आप खुद के लिए थोड़ा सा समय निकाल लें तो आप को पार्लर जाने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी और आप अपने समय के अनुसार घर पर ही अपने चेहरे को साफ़ कर सकती हैं और निखार सकती हैं. वैसे तो बाज़ार में हर तरह के फेस क्रीम आर फेस वाश उपलब्ध हैं लेकिन आप घर में ही उपलब्ध वस्तूओं से फेस क्लीन कर सकती हैं.

सामान- आटा, सूजी, दूध, आलू, मैदा

life story i photo

सब से पहले चेहरे को हलके गुनगुने पाने से धो लें. फिर आटे की चोकर ( WHEAT BRAN ) या थोड़ी सूजी को दूध में मिला कर इस में आधा छोटा चम्मच मैदा मिलाएं और इस का लेप बना लें. इस लेप को चेहरे पर लगाएं. पांच मिनट बाद चेहरे को हल्का हल्का रगड़ें. पांच मिनट रगड़ने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो कर साफ़ कर लें.

फिर दूध गरम कर के चेहरे पर उस की भाप लें. दूध की भाप लेने से आप की त्वचा टोन हो जाएगी और आप को चेहरे पर कोइ क्रीम लगाने की आवश्यकता भी नहीं होगी.

इस के बाद आलू को कश कर के उस का पैड बनाएं और आँखों पर रखें. मैदे में थोड़ा आलू का रस मिला कर उस का पैक बनाएं और चेहरे पर लगा लें. दस मिनट के बाद चेहरा ठन्डे पानी से धो लें आप का चेहरा साफ़ और मुलायम हो जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: