पैरों की देख भाल- घरेलू नुस्खे

Anita Alam

पैर हमारे शरीर का अवश्यक अंग है. सारा दिन हमारे शरीर का भार ढोने वाले पैर ही सब से अधिक उपेक्षित होते हैं. अंत: हमें पैरों की देख भाल पर भी ध्यान देना चाहिए.  साफ़ सुथरे और खूबसूरत पैर व्यक्तित्व में चार लगा देते हैं. पैरों को साफ़ सुथरी और सुन्दर रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे.

feet-care-1feet-care-5jpgसब से पहले गुनगुने गर्म पानी में पैरों को दस मिनट तक डुबो कर रखें, थोड़ा शैम्पू या लिकुइड सोप हाथों में ले कर पैरों पर अच्छी तरह मल लें. फिर साफ़ गुनगुने पानी से पैर अच्छी तरह धो कर साफ़ कपड़े से पोछ लें.

अब उँगलियों पर लगे नील पॉलिश पर किसी भी क्रीम की एक मोटी परत लगा दें. फिर प्लास्टिक के स्पेचुला से नाखुनो पर लगे क्रीम को थोड़ी देर तक रगड़ें, इस से नाखुनो पर जमे डेड परत निकल जाएगी.
feet-care-3jpg

अब टिश्यू पेपर से नाखुनो को पोछ कर साफ कर लें. इस के बाद चार टी स्पून निम्बू के रस में थोड़ा ग्लिसरीन मिला कर पैरों पर लगाएं. अब दो चम्मच आटा, दो चुटकी हल्दी पाउडर, और थोड़ा दही मिला कर उबटन तैयार कर लें इस उबटन को पैरों पर लगा दें. 15 मिनट तक उबटन लगा रहने दें,  फिर पैर अच्छी तरह धो कर साफ़ कर लें.  आप के पैर सुन्दर और कोमल दिखेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: