AJOOBA

ज़रूर पढ़िय: ऐसा घर जो सड़कों पर दौड़ता है

वेब डेस्क

अगर आप का घर कभी किसी पार्क तो कभी किसी समन्दर के किनारे, कभी चौराहे में तो कभी किसी बड़े मैदान में हो, या फिर किसी चौड़ी सी सड़क पर दौड़ता हुआ हो तो कैसा रहेगा। हैरान न हों, हम आप को एक ऐसा ही घर के बारे में बताने जा रहे हैं जिस का स्थान अपनी इच्छा अनुसार किसी भी समय बदला जा सकता है, यानी एक ऐसा घर जो सड़कों पर दौड़ता है ।

mobile-house--2

ब्रिटेन के एक ड्राइवर केविन नेक्स  ने वॉक्स वैगन पर लगभग सात महीने और लाखों रुपये खर्च करके उसे लकड़ी की झोपड़ी में बदल दिया है जो 140 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दौड़ सकती है।

दरअसल केविन नेक्स अपनी कार से ऊब चुके थे। तब उन्होंने अपने इस वॉक्स वैगन को इसे दुनिया के सबसे तेजी रफ्तार मकान में बदल दिया। लेकिन उसे घर के बजाय एक शेड कहा जा सकता है जो अस्थायी रूप से बैठने की जगह है ।

51 वर्षीय केविन नेक्स पेशे से इंजीनियर हैं। उन्हों ने बड़ी मेहनत से इस चलते फिरते और सड़कों पर दौड़ते हुए इस झोंपड़ी को बनाया है । जब यह झोंपड़ी सड़कों पर दौड़ती है तो हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है ।

mobile-house--4

यह दुनिया का सबसे तेजी से दौड़ता हुआ घर है। उसका वजन दो टन है। इस कई भागों को रिमोट कंट्रोल से नियंत्रित किया जाता है। इसके अंदर बैठने के लिए आराम दह सोफे रखे गए हैं। घर-नुमा यह कार पूरी तरह से वातानुकूलित है, यानी कार में बैठने वाले व्यक्ति को घर का एहसास होगा।

नेक्स एक गांव में रहते हैं। उन्हें अब तक यह कार सड़क पर चलाने की अनुमति नहीं मिली है और उन्होंने ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन से मदद का अनुरोध किया है।

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close