लहसुन के वह आश्चर्यजनक लाभ जिस से आप हैं अब तक अंजान

वेब डेस्क

लहसुन का उपयोग केवल खाना पकाने तक ही सीमित नहीं बल्कि लहसुन के कई आश्चर्यजनक लाभ हैं जिस से शायद आप  अनजान हों |

लहसुन को वैसे तो भोजन में इस्तेमाल किया जाता है | लेकिन इसके अलावा लहसुन के कई फायदे हैं जो इंसान को स्वस्थ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं | तो यहाँ आप को लहसुन के इस्तेमाल से होने वाले वह लाभ के बारे में बताए जा रहे हैं जिसके उपयोग से आप बीमारियों को न केवल दूर भगा सकते हैं बल्कि बाल और त्वचा को भी सुंदर बना सकते हैं।

गिरते बालों को रोका जा सकता हैGARLIC-2

लहसुन के उपयोग से आप अपने बालों को न केवल सुंदर बना सकते हैं बल्कि गिरते हुए बालों की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं क्योंकि लहसुन में शामिल घटकों बालों को गिरने से रोकता है जिसके लिए लहसुन को सिर की त्वचा पर मलें या फिर तेल के साथ मिलाकर सिर की त्वचा पर मालिश करें।

कील – मुहासों से छुटकारा

लहसुन का प्रयोग त्वचा पर निकलने वाले कील मुहासों या दानों के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इसमें शामिल विरोधी आकसीडिंट त्वचा पर निकलने वाले मुहासों के ज़िम्मेदार बैक्टीरिया का सफाया करता है| लहसुन को त्वचा पर निकलने वाले दानों पर लगाने से दानो का खात्मा हो जाता है ।

नज़ला जुकाम से बचाव

सर्दियों में नज़ला जुकाम की शिकायत अक्सर रहती है | खाने में लहसुन का उपयोग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है जबकि जुकाम से बचने के लिए लहसुन की चाय का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

वजन कम करने के लिए

चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार लहसुन के उपयोग वजन घटाने में भी किया जा सकता है लेकिन इसके लिए भोजन में लहसुन की मात्रा को बढ़ाकर इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

मच्छरों को दूर भगाने के लिए

वैज्ञानिकों का कहना है कि लहसुन मच्छरों को दूर भगाने में भी मददगार साबित होता है | इस बारे में महत्वपूर्ण अनुसंधान में भी यह बात सामने आई है जिसमें कहा गया है कि अगर लहसुन को हाथों और पैरों पर लगा लिया जाए तो मच्छर और अन्य प्रकार के कीड़े दूर रह सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: