AJOOBA

एक किसान जो बंदरों को खेतों से दूर रहने पर कर दिया मजबूर

वेब डेस्क

एक किसान ने इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करने के बाद बंदरों को अपने खेतों से दूर रहने को मजबूर कर के अपने खेतों में फसल को नष्ट होने से बचाने में सफल हो गया।

हिमाचल प्रदेश का निवासी किसान जगनना दास बंदरों से बहुत परेशान था क्योंकि बन्दर उस के खेतों में घुसकर फसल बर्बाद कर देते थे जिसकी वजह से उसे आए दिन नुकसान का सामना करना पड़ता था । 51 वर्षीय गजनना बंदरों को खेतों से दूर रखने के लिए अक्सर इंटरनेट पर कुछ खोज करता रहता था और इसी खोज के दौरान एक दिन उसे यह पता चला कि बंदर मार-पीट और हशरत-हंगामा वाले शोर पसंद नहीं करते जहां अत्यधिक बेमेल तेज शोर मचाया तो बंदर वहां से भाग जाते हैं।

एक किसान जो बंदरों को खेतों से दूर रहने पर कर दिया मजबूर

किसान ने उसे परखने के लिए एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से 100 के करीब साउंडज़ क्लिप्स एडिट करके एक बेमेल शोर वाला साउंड क्लिप तियार और एक डिवाइस के माध्यम से इसे खेतों में मौजूद पेड़ से लटका दिया, बंदरों के आगमन के मौसम में किसान ने इस डिवाइस के माध्यम से अपने खेतों में खूब शोर मचाया और उसे यह देखकर सुखद आश्चर्य हुआ कि इस उपकरण से निकलने वाले तेज शोर से बंदर वास्तव में भागने को मजबूर हो गए।

एक किसान जो बंदरों को खेतों से दूर रहने पर कर दिया मजबूर

इस सफल अनुभव के बाद किसान ने 50 से अधिक ऑडियो डिवाइसेज अपने खेतों में लगा दिया है और बंदरों के आगमन के मौसम में उन्हें इस्तेमाल करता है। दिलचस्प बात यह है कि ये किसान हमेशा एक ही साउंड उपयोग नहीं करता बल्कि ऐसे कई साउंड क्लिप तैयार कर लिए हैं ताकि एक ही जैसी आवाज सुन सुनकर बंदर कहीं इससे परिचित न हों और इस आवाज से डरना छोड़ दें। किसान का कहना है कि यह शोर कानों पर तो दर्दनाक गुज़रता है लेकिन यह दर्द मेरी फसलों से महंगी नहीं है।

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close