AJOOBA

ज़रूर पढ़िए: कहाँ मनाया जाता है साँपों को मारने का महोत्सव

वेब डेस्क

अमेरिका के सी वाटर निवासी पिछले 59 सालों से मार्च के दूसरे सप्ताह में साँपों को मारने का एक महोत्सव  मनाते हैं जिसे ‘ खड़खड़े साँपों ‘ को मारने का सबसे बड़ा मेला कहा जाता है।

अमेरिका में मनाए जाने वाले इस रोमांचक महोत्सव में 4 दिन तक रोजाना हजारों सांप के सिर काटे जाते हैं जिन्हें देखने के लिए भारी भीड़ जमा होती है । जबकि इसका उत्सव का लक्ष्य मनुष्यों और पशुओं को नुकसान पहुंचाने वाले ज़हरीले रेटल स्नैक की आबादी को काबू में रखना है ।

महोत्सव एन सांप पकड़ने वालों को नकद पुरस्कार दिए जाते हैं और सांप की खाल से कई महत्वपूर्ण चीज़ें तैयार करने के लिए उन्हें बाजार में बेचा जाता है। इस तरह यह हजारों और लाखों डॉलर का एक व्यवसाय भी है लेकिन वन्यजीव विशेषज्ञों ने इस पर गंभीर आलोचना की है और इस प्रक्रिया को रोकने का अनुरोध किया है।

snake-festival--new-2

बता दें कि रैटलस्नेक की लगभग तीस प्रजातियाँ और कई उप-प्रजातियाँ मौजूद हैं। इनकी पूँछ के अंत में रैटल (खड़खड़ाहट) वाली एक संरचना मौजूद होने के कारण इन्हें यह नाम दिया गया है। रैटल का इस्तेमाल खतरा उत्पन्न होने पर एक चेतावनी उपकरण के रूप में किया जाता है।

ज्यादातर रैटलस्नेक वसंत के मौसम में जोड़ा बनाते हैं। सभी प्रजातियाँ अंडे देने की बजाय जीवित बच्चों को जन्म देती हैं। छोटे बच्चे जन्म से ही आत्मनिर्भर होते हैं। चूंकि जन्म के बाद इन्हें अपनी माँ की जरूरत नहीं होती है, इसीलिये माँ अपने बच्चों के साथ नहीं रहती है।

लोकप्रिय मिथक के विपरीत, रैटलस्नेक बहरे नहीं होते हैं। वास्तव में, इनके भीतरी कान की संरचना बहुत हद तक अन्य सरीसृपों के सामान होती है। हालांकि इनके पास बाहरी कान नहीं होते हैं। साँप के भीतरी कान में आवाज (चाहे हवा से या जमीन से कंपन) शरीर की अन्य संरचनाओं में कंपन के जरिये संचारित होती

snake-festival--3-new-jpg

रैटलस्नेक मूसों, चूहों, छोटे पक्षियों और अन्य छोटे प्राणियों को खाते हैं। ये अपने शिकार को जकड़ने की बजाय एक विषैले डंक से तुरंत अपने वश में कर लेते हैं। यह विष विशेष प्रकार के शिकार को तुरंत अचेत कर देता है या मार देता है। रैटलस्नेक का विष 20 सेकंडों में मार सकता है, लेकिन एक रैटलस्नेक विष से तुरंत वश में नहीं आने वाले और भागने की कोशिश करने वाले शिकार का पीछा करता रहेगा । रैटलर अपने शरीर की लंबाई की दो-तिहाई दूरी से शिकार करने के लिए जाने जाते हैं।

रैटलस्नेक्स  अमेरिका  के मूल निवासी होते हैं जिनकी बहुत सी प्रजातियाँ दक्षिण-पश्चिम अमेरिका और मेक्सिको में पायी जाती हैं। विशेष रूप से एरिज़ोना प्रांत में किसी भी अन्य प्रांत की तुलना में अधिक प्रजातियाँ मिलती हैं। चार प्रजातियाँ मिसिसिपी नदी के पूर्व में और केवल दो प्रजातियाँ दक्षिण अमेरिका में पायी जा सकती हैं।

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close