एक ऐसा पेड़ जिस का फल खाते ही हो जाती है मौत

वेब डेस्क
क्या आप ने कभी किसी ऐसे पेड़ के बारे में सुना है जिस का फल खाते ही फल खाने वाले की हो जाती है मौत । दक्षिण भारत में स्थित राज्य केरल के कुछ क्षेत्रों में Cerbera odollam नामक पेड़ लोगों की मृत्यु के कारण बदनाम है जिसके फल खाकर लोग बड़ी संख्या में जान से हाथ धो बैठते हैं। यह पेड़ “आत्महत्त्या वृक्ष ” के नाम से भी जाना जाता है.

othalanga- 3इस पेड़ को स्थानीय भाषा में ” ओथालंगा ” कहा जाता है। उसका फल टेनिस बॉल के आकार का  होता है । फल खाते ही इसका बीज फौरन दिल में रक्त के बहाव पर असर डालता है जिस से दिल की धड़कन बंद हो जाती है और खाने वाले की मौत हो जाती है।

इस पेड़ के फल के बीज सबसे जहरीले माने जाते हैं और उनसे चूहे मारने की दवा भी बनाई जाती है।

वर्ष 2004 में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार,  भारत के एनी राज्यों के मुकाबले केरल में सब से अधिक आत्महत्या होती है। यहां हर हफ़्ते एक व्यक्ति उसका फल खाकर आत्महत्या कर रहा था।

othalanga- 22012 में केरल के 7 महिलाओं ने इसी पेड़ के फल खा कर खुदकशी कर ली थी। एक अनुमान के अनुसार इस फल को खाकर आत्महत्या करने वालों में 60 से 75 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं जो गरीबी, सामाजिक अन्याय और शोषण से तंग आकर यह फल खाती हैं।

कुछ दिन पहले केरल में आत्महत्या करने वाली 4 महिला एथलीट भी इस पेड़ का फल खाकर अपनी जीवन समाप्त करने की कोशिश की थी, जिनमें से एक की मौत हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: