स्ट्राबरी खाओ और हाई ब्लडप्रेशर से खुद को बचाओ

वेब डेस्क

स्ट्राबरी खाओ और हाई ब्लडप्रेशर से खुद को बचाओ, जी हाँ यह हम नहीं स्वास्थ्य विशेषग्य कह रहे हैं।  अमेरिकी विशेषज्ञों ने शोध के बाद दावा किया है कि हर हफ्ते एक कप स्ट्राबरीज़ या ब्लू बेरीज़ का उपयोग हाई ब्लडप्रेशर से पीड़ित होने का खतरा कम कर देता है।

अमेरिका में होने वाली शोध के दौरान 90 हजार के लगभग लोगों को 14 साल तक की समीक्षा की, जिसके दौरान यह बात सामने आई कि जिन पुरुषों और महिलाओं ने बलयूबरीज़ और स्ट्राबरीज़ का उपयोग अधिक किया उनमें उच्च रक्तचाप का खतरा 8 प्रतिशत तक कम हो गया ।

विशेषज्ञों का कहना है कि स्ट्राबरीज़ मे एंटी-ऑक्सीडेंट खून की धमनियों को खोलने में सहायता प्रदान कर सकता है जो रक्त को सामान्य रखकर उच्च रक्तचाप का खतरा कम कर सकता है। इसके अलावा स्ट्राबरी में पोटेशियम की भी खूब होती है जो रक्तचाप को नियंत्रित रखने के लिए महत्वपूर्ण घटक है।

गौरतलब है कि उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप हृदय रोग और स्ट्रोक जैसे जानलेवा रोगों का खतरा बढ़ाने का महत्वपूर्ण तत्व है।

स्ट्राबरी के अन्य फाएदेstrawberry

बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए
इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मददगार होता है. इसमें मौजूद लाइकोपीन त्वचा की झुर्रियों और बारीक रेखाओं को साफ करने का काम करता है. आप चाहें तो स्ट्रॉबेरी खाकर इसका लाभ ले सकते हैं या फिर दूध के साथ इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर मास्क की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

रंगत निखारने के लिए
स्ट्रॉबेरी में कई तरह के ऐसे मिनरल्स होते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारने में मददगार होते हैं. इसके अलावा ये कालेहोंठों को गुलाबी बनाने के लिए भी एक कारगर उपाय है. आप चाहें तो इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करसकते हैं. इसका मास्क भी रंगत को निखारने के लिए बहुत फायदेमंद है.

कील-मुंहासों की समस्या के लिए
स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल कील-मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है. इससे इस्तेमाल से पोर्स खुल जाते हैं जिससे त्वचा की भीतरी परत में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और चेहरे की गंदगी साफ हो जाती है. गंदगी साफ हो जाने की वजह से कील-मुंहासों की समस्या भी दूर हो जाती है.

डेड स्किन साफ करने के लिए
स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से डेड स्क‍िन बहुत आराम से साफ हो जाती है.डेड स्किन साफ हो जाने से चेहरे पर निखार आता है और ग्लोइंग स्क‍िन मिलती है.

दांतों की सफेदी के लिए
इसमें मौजूद विटामिन सी दांतों की चमक बरकरार रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद है. स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से दांत नेचुरल तरीके से साफ हो जाते हैं. सफेद चमकदार दांत खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: