केले खाने से हार्ट अटैक की संभावना 40 प्रतिशत कम हो जाती है- विशेषग्य

वेब डेस्क

केले हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी हैं और उनके उपयोग पर स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी जोर देते हैं। एक महीने तक रोजाना दो केले खाने से स्वास्थ्य में क्या बदलाव आता है, यह जानकर आप आज से ही केले खाना शुरूकर देंगे । चलिए हम आप को बताते हैं कि एक महीने तक हम यदी रोजाना दो केले खाने लग जाएं तो हमारे शरीर में क्या क्या परिवर्तन आते हैं।

banana-2

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप प्रतिदिन दो केले खाते हैं  तो आपके स्वास्थ्य में बहुत अधिक सकारात्मक परिवर्तन आएगा और आप अपने आप को स्वस्थ और ऊर्जावान पाएंगे। इन का कहना है कि केले में सोडियम की मात्रा कम और पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से हमारा रक्तचाप ठीक रहता है। अगर हम रोजाना केला खाएं तो इस वजह से दिल की बीमारियां और हार्ट अटैक की संभावना 40 प्रतिशत कम हो जाती है। जिन लोगों को पेट पीड़ा और कब्ज की शिकायत रहती उन्हें केले खाना चाहिए ,  केले में फाइबर की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है जो  गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल वाक्यांश कार्य को ठीक कर देता है । इसी तरह यदि आप के सीने में जलन की शिकायत रहती हो तो केला एक अच्छा एंटी एसिड है और इसके उपयोग से ऐसीडीटी कम होती है।

यदि आपको कमजोरी महसूस हो तो केला खाएं। आप के  शरीर की  कमजोरी तत्काल दूर होगी और आप नई ऊर्जा महसूस करेंगे । इस में आईरन भारी मात्रा में पाई जाती है जिसकी वजह से हड्डियों और मांसपेशियों मजबूत होंगे । अगर आप के गले में दर्द और खांसी की शिकायत होती है तो वह भी केले खाने से दूर हो जाती है ।banana-3

विशेषज्ञों का कहना है कि जो छात्र नाश्ते में केले खाते हैं उन का मस्तिष्क तेजी से काम करता है. विशेषग्य  उस का कारण बताते हैं कि केलों पाया जाने वाला पोटेशियम पाया जाता जो दिमाग को मज़बूत बनाता है और सीखने की प्रक्रिया को तेज करता है ।

गर्भवती महिलाओं को भी केले नियमित रूप से खाना चाहिए, यह एक पूर्ण आहार हैं और इस एखाने से उन्हें बल मिलेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: