अंगूरों का सेवन, वज़न कम और शक्ती बढाता है, विशेषग्य

जो लोग अपना वजन कम करने के लिए चिंतित रहते हैं वे रोजाना अंगूरों का सेवन कर के न केवल अपना वजन कम कर सकते हैं बल्कि अपनी शक्ति को भी बढ़ा सकते हैं। नए अध्धयन में पता चला है कि अंगूरों का सेवन न केवल  वज़न कम है बल्कि यह अंदरूनी शक्ती बढाता भी  है।

grapes-4विशेषज्ञों के अनुसार बीरियां और लाल अंगूर मोटापा कम करने में बहुत मददगार साबित होते हैं और मध्यम आयु (40 वर्ष) से ​​अधिक उम्र के लोग इससे बहुत लाभ उठा सकते हैं, ऐसे लोग प्रतिदिन आधा कप अंगूर खाने से सभी लाभ प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि अंगूर मैं मौजूद फलयूवेनोयड एक महत्वपूर्ण मिश्रण है जो वजन कम करने में मदद करता है।

ब्रिटेन खाद्य एसोसिएशन के प्रवक्ता के अनुसार फलयूवेनोयड के कई फायदे सामने आए हैं जिनमें यह रक्तचाप कम है, कोलेस्ट्रॉल कम करने और कैंसर और हृदय रोग को भी रोकते हैं लेकिन अब पहली बार यह साबित हुआ है अंगूरों में मौजूद फलयूवेनोयड आपकी शक्ति को अच्छा बनाते हैं और वजन घटाने हैं।

अमेरिकी विश्वविद्यालय ने 24 साल तक एक लाख से अधिक हजार लोगों का अध्ययन किया और स्वयंसेवकों को 36, 47 और 48 आयु वर्ग के लोगों में बांटा। पुरुषों के वजन में चार साल में 2.2 पाउंड और महिलाओं ने इसी अवधि में 4.8 पाउंड वजन बढ़ाया लेकिन जिन श्रमिकों, महिलाओं ने फलयूवेनोयड उपयोग किए उनका वजन नहीं बढ़ा बल्कि उन्होंने वजन कम किया जबकि अंगूर में पाए जाने वाले फलयूवेनोयड की एक किस्म का एंथो साइननज़ सबसे प्रभावी देखी गई जो ब्लूबेरी, सटराबरी और चेरी में पाई जाती हैं।

इसके अलावा चाय, बेरी और सेब के फलयूवेनोयड भी बहुत प्रभावी पाया गया है। इस शोध के बाद विशेषज्ञों ने जोर दिया है कि वह फलयूवेनोयड को अपने भोजन का हिस्सा है और स्वस्थ और आनंदित जीवन गुजारें।

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