जानिए: नारियल के तेल से कैसे घटाएं शरीर की चर्बी

वेब डेस्क 

नारियल, खनिज और  विटामिन का खजाना है. इस के इस्तेमाल से अनेक फाएदे हैं. नारियल का तेल खाना पकाने के अलावा कई लाभदायक गुण रखता है. सदियों से महिलाएं और पुरुष अपने बाल और त्वचा की रक्षा के लिए इसका इस्तेमाल करते आ रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल के तेल के इस्तेमाल से  शरीर की चर्बी भी कम की जा सकती है.

coconut-oil--Bनारियल तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वज़न घटाने में मदद करते हैं. ये मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को भी बूस्ट करता है और  पाचन क्रिया को सक्रिय बनाता है. नारियल तेल के इस्तेमाल से शरीर में चर्बी जमने की आशंका बहुत कम हो जाती है. नारियल तेल में लंबी फैटी-एसिड चेन मौजूद होती हैं जो वजन घटाने में मददगार है. आप चाहें तो नारियल तेल के इन उपायों को अपनाकर बढ़ी हुई चर्बी घटा सकते हैं.

नारियल तेल के इस्तेमाल से चर्बी कम करने के उपाय

  •  खाना बनाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. आप चाहें तो अपने रोजाना इस्तेमाल के तेल की जगह नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. खाने में नारियल तेल का इस्तेमाल करने से चर्बी अपेक्षाकृत कम जमा होती है.
  • नींबू में मौजूद विटामिन सी, पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. इसके साथ ही ये शरीर से विषाक्त पदार्थ में भी निकालने में मददगार है. नींबू के रस के साथ नारियल के तेल को मिलाकर लेने से अतिरिक्त चर्बी पर सीधा असर पड़ता है. एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पीने से सकारात्मक परिणाम मिलते हैं.
  • coconut-oil--Dशहद का इस्तेमाल भी वजन घटानेके लिए किया जाता है. नारियल तेल के साथ लेने से ये ज्यादा प्रभावी तरीके से काम करता है. इस मिश्रण को लेने के काफी देर तक भूख का एहसास नहीं होता है. इसके सेवन से फैट-बर्निंग प्रोसेस में तेजी भी आती है. शहद और नारियल तेल की समान मात्रा लेकर एक गिलास गर्म पानी में मिला लीजिए. हर सुबह इस मिश्रण को पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है.
  • जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. ये शरीर की मेटाबॉलिक प्रक्रिया को बढ़ाने का काम करता है साथ ही शरीर में जमे फैट को गलाने का काम करता है. इस मिश्रण को लेने के बहुत देर तक भूख का एहसास नहीं होता है. जिसके चलते समय-समय पर खाना नहीं पड़ता है और वजन वजन घटाने में मदद मिलती है.

 नारियल तेल की और भी कई फ़ायदे हैं

  • coconut-oil--Eत्वचा को तर व ताज़ा रखता है: चेहरे की त्वचा को सुंदर और तर व ताज़ा करने के लिए नारियल के तेल में थोड़ी सी चीनी मिलाकर उसे चेहरे पर दस मिनट तक लगाईे. इस से मृत त्वचा कोशिकाएं समाप्त हो जाती हैं. अगर तेल में चीनी की जगह नमक मिलाकर कुछ दैनिक उपयोग किया जाए तो यह त्वचा रोग और दानो से बचाने में भी मददगार साबित होगा.
  • दांत मजबूत रखता है: यूं तो दांत मजबूत रखने के लिए बाजार में कई तरह के टूथपेस्ट उपलब्ध हैं, लेकिन यह टोटका अधिक उपयोगी टूथपेस्ट साबित हो सकता. थोड़ा सा नारियल तेल और नमक दांतों में लगाकार तीन से चार मिनट तक राखिय.  ऐसा लगातार करने से दांत मजबूत, कीड़े मुक्त और चमकदार रहते हैं।
  •  बालों के स्वस्थ रखता है: नारियल तेल बालों को टूटने से बचाता है और उन्हें लंबा और गहरा रखने में मदद करता है. एक अध्ययन से पता चला है कि नारियल तेल और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर बालों में अगर लगाया जाए, तो वह लंबे समय तक सफेद नहीं होते. यह नुस्खा बाल काले रखने में काम आता है.
  • coconut-oil--Cएड़ियां फटने से बचता है: नारियल तेल की चोट ठीक करने की क्षमता से तो सभी परिचित हैं, लेकिन अगर हर रात सोने से पहले पैर पर नारियल का तेल लगाकर चप्पल पहन लिए जाएं तो पैर की फटी हुई एड़ियां एक सप्ताह में ठीक हो सकती हैं ।
  •  होंठ फटने से बचाता है: नारियल के तेल में स्वाभाविक रूप से त्वचा को नरम और मुलायम रखने की अद्भुत क्षमता मौजूद है. यह तेल होठों के लिए भी उपयोगी है. अगर रात को होठों पर थोड़ा नारियल तेल लगाकर सोया जाए तो होंठ किसी भी मौसम में फटने से बच सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: