चीन ने बनाया अत्याधुनिक मिसाइल, दुनिया का हर देश निशाने पर

इंटरनेशनल न्यूज़ डेस्क

खबर है कि चीन वर्ष 2018 में लंबी दूरी तक मार करने वाली अत्याधुनिक मिसाइल को अपनी सेना में शामिल कर सकता है। ख़बरों की माने तो डोंगफेंग-10 नाम की इस मिसाइल के निशाने पर दुनिया का कोई भी देश आ सकता है I

डोंगफेंग-10 नाम की यह मिसाइल करीब 12 हजार किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से जाकर 12,000 किलोमीटर की दूरी तक मार करने में सक्षम होगी। डोंगफेंग-10 एक साथ दस परमाणु बम ले जाने में सक्षम होगी, जो अलग-अलग ठिकानों पर गिराया जा सकेगा।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक 2012 से अभी तक उसके आठ परीक्षण हो चुके हैं, जिनमें ज्यादातर सफल रहे हैं। इसलिए अब इसे 2018 के मध्य तक पीपुल्स लिबरेशन आर्मी में शामिल किए जाने की संभावना बन गई है। अखबार ने यह बात हथियारों के मामले में सेना के सलाहकार शू गुआंग्यू के हवाले से कही है।

डोंगफेंग-41  मिसाइल त्रि-स्तरीय ठोस ईंधन पर आधारित है। यह चीन की धरती से दुनिया के किसी भी देश को निशाना बना सकेगी। साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट अखबार के मुताबिक चीन ने नवंबर की शुरुआत में इस नई बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर लिया है लेकिन इसके बारे में जानकारी सार्वजनिक नहीं की।

रूसी रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि नई मिसाइल का निशाना मुख्य रूप से अमेरिकी शहर और यूरोप हैं। यह चीन की बड़ी प्रतिरोधक क्षमता बनेगी। इसके जरिये चीन अमेरिका पर रणनीतिक दबाव बनाने में कामयाब होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: