आंध्र प्रदेश: गोदावरी नदी में नाव डूबी, 12 की मौत, 31 लापता

आन्ध्र प्रदेश के गोदावरी नदी में यात्रियों से भरी एक नाव के डूब जाने से कम से कम 12 लोगों की मौत हो गयी, 17 लोगों को बचाया गया है जब की 31 लोग लापता हैं. हादसे के समय में नाव पर 51 लोग सवार थे.


नई दिल्ली 

रविवार की दोपहर दक्षिण भारत के आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में पर्यटकों से भरी नाव गोदावरी नदी में डूब गई. इस नाव में 9 क्रू मेंबर और 51 पर्यटक सवार थे. हादसे में 12 लोगों की मौत हो गई, 17 को बचाया गया, जबकि 31 लापता हैं.

पुलिस के मुताबिक, नाव एक निजी ऑपरेटर की थी और हादसा उस वक्त हुआ, जब नाव नदी में एक चट्टान से टकरा गई. नाव प्रमुख पर्यटन स्थल पापीकोंडालु से रवाना हुई थी और कच्छलुरू के पास डूब गई. मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजन के लिए 10-10 लाख रु. मुआवजे का ऐलान किया है.

पुलिस के मुताबिक, बचाव कार्य में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ के 140 सदस्यों के अलावा हेलिकॉप्टर भी लगाए गए. मारे गए लोगों में इस नाव के दो नाविक भी शामिल हैं. नाव के पास लाइसेंस था, लेकिन बाढ़ जैसी स्थिति में पर्यटकों को ले जाने के लिए आवश्यक अनुमति ली गई थी या नहीं, यह साफ नहीं है. पुलिस ने बताया कि गोदावरी में सभी तरह का नौका संचालन बाढ़ के हालात के चलते बंद था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना पर दुख जताया. उन्होंने ट्वीट किया, “आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी में नाव डूबने की घटना से बहुत दुखी हूं. मेरी संवेदना पीड़ित परिवारों के साथ है. घटनास्थल पर बचाव अभियान अभी भी चल रहा है.”

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, “आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में नाव दुर्घटना से हुई क्षति काफी दुर्भाग्यपूर्ण है. मैं इससे काफी दुखी हूं. इस हादसे में जिन्होंने भी अपने प्रियजनों को खोया है, मेरी संवेदना उनके साथ है. ईश्वर इस क्षति से उबरने में उनकी सहायता करे.”

राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में कहा “आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी में नाव दुर्घटना के बारे में सुनकर दुखी हूं. इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं. मैं प्रार्थना करता हूं कि लापता हुए लोग सुरक्षित बाहर आ जाएं.”

मिली जानकारी के अनुसार सभी पर्यटक नाव में सवार होकर गांदी पोचम्मा मंदिर से पापिकोंडालू पहाड़ियों की ओर जा रहे थे। पानी का तेज बहाव होने के कारण नाव पलट गई। कुछ लोग तैरकर नदी के किनारे पर पहुंचे जबकि कुछ लोगों की स्थानीय लोगों ने सहायता की। अन्य लापता लोगों की तलाश जारी है।

बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ टीम और दो हेलीकॉप्टर लगाए गए हैं। वहीं सीएम जगन मोहन रेड्डी ने भी बचाव कार्य में तेजी लेन को कहा है। पर्यटन मंत्री ने जिला कलेक्टर एवं जिला पुलिस अधीक्षक से फोन पर बातचीत कर स्थिति की जानकारी ली है। खबरों के मुताबिक हाल ही में गोदावरी नदी में पानी कम था जिस वजह से अधिकारियों ने पर्यटन की इजाजत दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: