GUWAHATIVIRAL

लोक सभा चुनाव-2019- VOTING LIVE

लोक सभा चुनाव-2019:  लोकसभा चुनाव 2019  (Lok Sabha Elections 2019 ) के पहले चरण के लिए 20 राज्यों की 91 सीटों पर आज सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया है जो शाम 4 बजे तक चलेगा।

चुनाव आयोग की वोटिंग के लिए मतदान वाले क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हुए हैं। इस चरण में 227 राष्ट्रीय दलों समेत कुल 1279 प्रत्याशी चुनावी जंग लड़ रहे हैं। खासबात है कि इसमें कल नितिन गडकरी समेत सात केंद्रीय मंत्रियों, नौ पूर्व मंत्रियों व दो मुख्यमंत्रियों की प्रतिष्ठा की भी अग्नि परीक्षा होगी।

LIVE UPDATE

असम  के मुख्य मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने उम्मीद जताई है की नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधान मंत्री बनेंगे , देखिए यह विडियो

सम के मतदाताओं का मानना है की उन्हें ऐसी सरकार चाहए जो उन की प्रवाह करे , और नागरिकता संशोधन बिल राज्य सभा में पास नहीं होना चाहिय- देखिये यह विडियो

पीएम मोदी ने मतदाताओं से वोटिंग की अपील की

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, “सभी मतदाताओं से मेरी अपील है कि लोकतंत्र के इस महोत्सव में जरूर हिस्सा लें। ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करें।”
  • लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान शुरू हो गया है। 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले चरण की ज्यादातर सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।

  • मेघालय की 2 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, मतदान में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए मेघालय में विशेष इंतजाम किए गए हैं, यहां अलग से गुलाबी बूथ की व्यवस्था की गई है, जिसकी संख्या करीब 60 है। राज्य में 52 फीसदी मतदाता महिलाएं हैं।
  • पहले चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। वहीं असम की 5, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1, जम्मू कश्मीर की 2, महाराष्ट्र की 7, मणिपुर की 2, मेघालय की 2, नगालैंड-मिजोरम की 1-1, तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की 8, उत्तराखंड की 5 और पश्चिम बंगाल की 2 सीटों पर वोटिंग हो रही है।
  • महाराष्ट्र की नागपुर सीट अहम है। यहां आरएसएस का मुख्यालय है और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी चुनावी मैदान में हैं। जबकि चंद्रपुर लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री हसंराज अहिर बीजेपी के उम्मीदवार हैं।

 

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close