असम में खुलेंगे कैंसर के 19 नए अस्पताल- हिमंत बिस्वा शर्मा

गुवाहाटी

असम में बहुत जल्द 19 नए अस्पतालों में कैंसर  की मरीजों की देखभाल की इकाइयों की स्थापना की जागीए. इस की घोषणा असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा ने किया .

एक सवांददाता सम्मलेन में स्वास्थ्य मंत्री  ने कहा कि राज्य में बढ़ते कैंसर मरीजों को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में 19 नए कैंसर अस्पताल इकाइयों की नीँव अगले महीने 17 जून को उद्योगपति रतन टाटा द्वारा रखी जाएगी.

उन्होंने कहा, “”टाटा ट्रस्ट के सहयोग से असम सरकार ने असम कैंसर केयर फाउंडेशन गठित किया है जो इन अस्पतालों को चलाएगा.

अस्पतालों के निर्माण के लिए अब तक लगभग 13 जगहों की पहचान भी कर ली गयी है. उन्होंने कहा कि गुवाहाटी, जोरहाट व डिफु में कैंसर के एल- 1 अस्पताल स्थापित किए जाएंगे .

मंत्री ने कहा कि इन प्रस्तावित अस्पतालों में से अधिकतर का संचालन अगले 24 महीनों में शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में करीब पांच करोड़ जनता निवास करती है, जिसमें कैंसर के प्रत्येक वर्ष 45 हजार नए मामले सामने आते हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि डेंटल कौंसिल आफ इंडिया ने असम को डिब्रूगढ़ और सिलचर में दो दंत चिकित्सा कॉलेज स्थापित करने की अनुमति दी है.  राज्य में फिलहाल एक डेंटल कॉलेज है.

प्रस्तावित नए डेंटल कॉलेजों में से प्रत्येक में 50 विद्यार्थियों की क्षमता होगी, इस प्रकार राज्य के डेंटल कॉलेजों में दंत चिकित्सा पाठ्यक्रम के लिए सीटों को दोगुना कर दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: