Uncategorized

पेमा खांडू ही होंगे अरुणाचल प्रदेश के नये मुख्य मंत्री, 29 मई को लेंगे शपथ

पेमा खांडू 29 मई को अरुणाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे.


ईटानगर

अरुणाचल प्रदेश वादियों में कमल खिलाने वाले और विधानसभा चुनाव में बीजेपी को पहली बार ऐतिहासिक जीत दिलाने में मुख्य हुमिका निभाने वाले नेता पेमा खांडू का नाम भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने राज्य के नए सीएम के रूप में ऐलान कर दिया है.  पेमा खांडू 29 मई को अरुणाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे.

ईटानगर में आज बीजेपी नए चुने गए 41 विधायकों की बैठक हुयी जिस में पेमा खांडू को नेता बीजेपी विधायक दल का नेता चुन लिया गया.  उस के बाद पेमा खांडू राज भवन पहुंचे और राज्य पाल के समक्ष सरकार बनाने का अपना दावा पेश कर दिया. उन के साथ विधायक चावना मेंन , अरुणाचल प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष और और सांसद तापिर गाओ के अलावा केंद्र से आये भाजपा आब्जर्वर जेपी नड्डा, असम के मंत्री  हिम्न्ता बिस्वा शर्मा  भी शामिल थे.

राज्य पाल  बीडी मिश्रा ने भी पेमा खांडू को सरकार बनाने का निमंत्र्ण दे दिया. अब पेमा खांडू 29 मई को इटानगर स्थिति डीके कन्वेंशन हाल में शपथ लेंगे.

बता दें कि लोकसभा चुनाव के साथ ही हुए विधानसभा चुनाव में पूर्वोत्तर के इस राज्य में बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की है . बीजेपी ने विधानसभा की 60 सीटों पर हुए चुनाव में बहुमत हासिल करते हुए 41 सीटों पर जीत दर्ज की है . वहीं कांग्रेस को सिर्फ 4 सीटों से संतोष करना पड़ा है. एनडीए की सहयोगी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने भी इस पहाड़ी राज्य में बेहतर प्रदर्शन करते हुए 7 सीटों पर कब्जा जमा लिया है .

Watch Video

 

अरुणाचल में अगर बीजेपी के वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 50.94 फीसदी वोट मिले जबकि कांग्रेस को मात्र  17.14 फीसदी वोट शेयर मिला. बीजेपी ने राज्य की दोनों लोकसभा सीटों पर भी भारी मतों से जीत दर्ज की थी.

अरुणाचल की राजनीति में बीजेपी को उस वक्त बड़ा फायदा मिला जब पेमा खांडू कांग्रेस और पीपीए छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे.

बतादें कि साल 2016 के सितंबर महीने में इस पहाड़ी राज्य की राजनीति में बड़ा उलटफेर हुआ था. कई राजनेतिक हेर फेर के बाद पेमा खांडू की अगुवाई में पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) के 43 में से 33 विधायकों ने बीजेपी का दामन थाम लिया. बीजेपी ने इसके बाद पहली बार राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया था और पेमा खांडू ने विधानसभा अध्यक्ष तेजिंग नोरबू थोंकदोक के सामने विधायकों की परेड करा दी.

बीजेपी में शामिल होने के बाद और मुख्यमंत्री बनने के बाद साल 2016 में पेमा खांडू ने पत्रकारों से कहा था कि आखिरकार अरुणाचल प्रदेश में कमल खिल ही गया. अब राज्य के लोग नए साल और नई सरकार में नई सुबह देखेंगे. उन्होंने बीजेपी में शामिल होने के सवाल पर इसे राज्य हित में लिया गया फैसला बताया था.

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close