असम: हिज़बुल मुजाहिदीन के आतंकियों के ख़िलाफ़ NIA का जांच शुरू

असम से पकड़े गए हिज़बुल मुजाहिदीन के दो आतंकियों के ख़िलाफ़ केस दर्ज कर जांच शुरू- NIA


नई दिल्ली

NIA (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) ने पिछले महीने पकड़े गए हिज़बुल मुजाहिदीन के दो आतंकियों के ख़िलाफ़ केस दर्ज कर जांच शुरू की है. इन दोनों आतंकियों को असम में पकड़ा गया था.

दोनों आतंकियों के बारे में यह जानकारी मिली है कि इन्हें जम्मू-कश्मीर में ट्रेनिंग दी गई थी और बाद में नॉर्थ-ईस्ट इलाक़े में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए भेजा गया था.

बता दें कि असम पुलिस ने सितंबर महीने में हिज्बुल मुजाहिदीन आतंकी कमर-उज-जमा के साथ कथित संबंधों के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया था. उत्तर प्रदेश के आतंकवाद रोधी दस्ते ने जमा को गिरफ्तार किया था.

पुलिस महानिदेशक कुलाधार सैकिया ने संवाददाताओं से कहा कि उनसे पूछताछ की जा रही है. तीनों की पहचान शाहनवाज आलम, सैदुल आलम और उमर फारुक के रूप में की गयी है और तीनों को असम-मेघालय सीमा पर क्रमश: होजई, उदाली और बैरनीहाट से पकड़ा गया.

सैकिया ने बताया, ‘तीनों लोगों की ज़मा के साथ नियमित बातचीत होती थी और हम तीनों द्वारा दी गयी जानकारी की पड़ताल कर रहे हैं.’

उन्होंने कहा, ‘हम इस साल की शुरूआत में ज़मा के असम दौरे की भी जांच कर रहे हैं.’ असम निवासी ज़मा को गुरूवार को उत्तर प्रदेश एटीएस ने गिरफ्तार किया था. उसे एनआईए से मिली जानकारी के आधार पकड़ा गया. उसने गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान कानपुर के एक मंदिर में हमले की साजिश रची थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: