असम: दिमा हसाओ में प्रदर्शन जारी, रेल यातायात ठप, हजारों यात्री फंसे

गुवाहाटी

असम के दिमा हसाओ जिले में बंद, धरना और प्रदर्शन का दौर जारी है जिस से रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुई है. जिले के हाफलोंग स्टेशन में करीं 1000 से अधिक यात्री फंसे हुए हैं  जिन के खान पान का इंतज़ाम स्थानीय संगठनो द्वारा किया जा रहा है. उधर माएबंग और उसे सटे इलाके में अब भी कर्फ्यू जारी है.

प्रदर्शन का सिलसिला दो दिन पहले आरएसएस के एक नेता के ब्यान को ले कर शुरू हुआ था. प्रदर्शनकारी जब उग्र हो गए तो पुलिस को गोली चलानी पडी थी और इस गोलीबारी में दो प्रदर्शनकारीयों की मौत हो गयी थी. उस के बाद से पूरे जिले में 48 घंटे का बंद है जब की माएबंग में कर्फ्यू जारी है.

दीमा हसाओ के उपायुक्त देव ज्योति हजारिका ने कहा कि प्रदर्शकारियों ने रेल पटरियां क्षतिग्रस्त कर दी हैं, जिसके कारण स्टेशन पर फंसे यात्रियों को उनके गंतव्य तक नहीं पहुंचाया जा सका है. प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को गुवाहाटी जाने वाली सिलचर-गुवाहाटी तेज पैसेंजर रेलगाड़ी को न्यू हाफलोंग रेलवे स्टेशन पर रोक लिया. उसके बाद से ही सारे यात्री वहीं फंसे हुए हैं.

असम: दिमा हसाओ में प्रदर्शन जारी, रेल यातायात ठप, हजारों यात्री फंसे

प्रदर्शनकारियों ने रेल पटरी को कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त कर दिया है और फिश प्लेट निकाल दी है. इनकी मरम्मत कर रेलसेवा दोबारा शुरू करने में समय लगेगा. स्टेशन पर फंसे यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन ने 25 बसों का इंतज़ाम किया लेकिन प्रदर्शनकारियों ने बसों को स्टेशन तक नहीं आने दिया. जिका प्रशासन भी यात्रियों के लिए भोजन, पेयजल, दवाइयां और अन्य मूलभूत आवश्यकताओं की व्यवस्था कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: