SPECIAL

200 वर्ष पुराना कॉन्डम हुआ नीलाम, बोली लगी 46000 रुपए

कैटाविकी

अगर आप को कहा जाए की एक कॉन्डम की कीमत 46000 रुपए है और वोह भी 200 वर्ष पुराना आप इसे मज़ाक समझेंगे लेकिन यह सच है. करीब दो शताब्दी पुराना एक कॉन्डम जो की भेड़ की आंतों से बनाया गया था, ऑनलाइन नीलाम किया गया यह कॉन्डम बेहद दुर्लभ है। ऐसे कुछ बचे हुए कॉन्डम अब कुछ चुनिंदा म्‍यूजियम में ही देखने को मिलते हैं। ये स्पेन के एक नगर में बक्से में पाया गया।

कैटाविकी में नीलामी के दौरान इस कॉन्डम को लेकर कई लोगों ने रुचि दिखाई, जिसके चलते यह अनुमानित कीमत से करीब दोगुने दाम में बिका। इसे एम्‍सटर्डम के एक व्यक्ति ने खरीदा।

उस दौर में बहुत महंगा होने और बनाने में काफी समय लगने के कारण ऐसे कॉन्डम को सिर्फ अमीर-लोग ही इस्तेमाल कर सकते थे। इस समाचार को इंग्लैंड के ‘मिरर’ व अन्य समाचार पत्रों और वेबसाइट्‍स ने प्रकाशित किया है।

19वीं शताब्दी में रबर के सस्‍ते कॉन्डम बनाए जाने के बाद से भेड़ की आंत से बनने वाले ये कॉन्डम चलन के बाहर हो गए। क्या कोई यूज किया हुआ कॉन्डम भी कभी कोई खरीद सकता है परन्तु ऐसा हुआ है, तथा खरीदने वाले शख्स ने यह कॉन्डम को कोई औने-पौने दाम में नही बल्कि एक बड़ी कीमत देकर इसे खरीदा है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पता चला है कि करीब दो सौ साल पुराने कॉन्डोम का निर्माण भी बहुत ही उच्च तरीके से किया गया है।

 गौरतलब है कि पूर्व में इस तरह के कंडोम को भेड़ और सुअरों की आंतों से बनाया जाता था। इस कंडोम के बारे में यह भी पता चला है कि इस कंडोम की लंबाई 19 सेंटीमीटर है तथा इसे फ़्रांस में पाया गया है जिसे कि वहां पर सिर्फ अमीर लोग ही इस्तेमाल करते थे। ऑनलाइन नीलाम किया गया यह बेहद दुर्लभ कन्डोम है। ऐसे कुछ बचे कन्डोम अब कुछ चुनिंदा म्यूजियम में ही हमें  देखने को मिलते हैं दें। इस कंडोम को खरीदने के लिए बहुत से लोग उत्साहित थे तभी इसकी बोली यहां तक पहुंच गई। इस समाचार देने वाली साइट ने लिखा है कि यह बात समझ में नहीं आया कि कंडोम खरीदने वाला व्यक्ति आखिर इसका करेगा क्या?

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close