कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए पंजीकरण हुआ शुरू

नई दिल्ली

कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए विदेश मंत्रालय की ओर से पंजीकरण शुर हो गया। मंत्रालय के अनुसार पंजीकरण करने की आखरी तारीख 15 मार्च है। I कैलाश मानसरोवर यात्रा 12 जून से 8 सितंबर तक जारी होगी। विदेश मंत्रालय के अनुसार यात्रा के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों की उम्र एक जनवरी 2017 तक कम से कम 18 साल और ज्यादा से ज्यादा 70 साल हो। यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कराया जा सकता है।

यह यात्रा दो रास्तों से संपन्न की जाएगी। एक मार्ग उत्तराखंड के लिपुलेख दर्रे से होते हुए है। इसमें कुछ ट्रेकिंग भी शामिल है। इस यात्रा का प्रति व्यक्ति खर्च एक लाख, 60 हजार रुपए है। इस रास्ते से यात्रा के लिए 18 जत्थे जाएंगे और हर जत्थे में 60 तीर्थयात्री शामिल होंगे। इस मार्ग से यात्रा की अवधि 24 दिनों की होगी और हर जत्थे को तीन दिन दिल्ली में प्रारंभिक तैयारी करनी होगी। दिल्ली सरकार यात्रियों के लिए साझा तौर पर खान-पान और ठहरने की सुविधाओं का निःशुल्क प्रबंध करती है।

मानसरोवर यात्रा का दूसरा मार्ग सिक्किम के नाथु ला दर्रे से होकर जाता है। यह वरिष्ठ नागरिकों के अनुकूल है क्योंकि इसमें ट्रेकिंग नहीं करनी होती है। यात्रा वाहन से होती है। इस रूट से कैलाश मानसरोवर जाने पर प्रत्येक यात्री को 2 लाख रुपये खर्च करने होंगे और इस मार्ग से यात्रा की अवधि 21 दिन की होगी।

बता दें कि कैलाश मानसरोवर की यात्रा अपने धार्मिक मूल्यों और सांस्कृतिक महत्व के कारण जानी जाती है। भगवान शिव के निवास के रूप में हिन्दुओं के लिए महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ यह जैन और बौद्ध धर्म के लोगों के लिए भी धार्मिक महत्व रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: