सिटीजनशिप बिल: विरोध के दौरान पूर्व सीएम के हाथों में दिखा ‘आजाद मिजोरम’ का पोस्टर

पूर्व मुख्य मंत्री कांग्रेस नेता ललथनहवला राजधानी आइजोल में सिटीजनशिप संशोधन बिल के खिलाफ आयोजित एक विरोध प्रदर्शन में हिस्सा ले रहे थे.


आइजोल

देश के पूर्वोत्तर राज्यों में सिटीजनशिप संशोधन बिल को लेकर हो रहे विरोध में एक नया विवाद जुड़ गया जब मिजोरम के पूर्व मुख्य मंत्री ललथनहवला एक प्रदर्शन के दौरान हाथों में  ‘आज़ाद मिजोरम’ का पोस्टर लिए दिखाई पड़े.

पूर्व मुख्य मंत्री कांग्रेस नेता ललथनहवला राजधानी आइजोल में सिटीजनशिप संशोधन बिल के खिलाफ आयोजित एक विरोध प्रदर्शन में हिस्सा ले रहे थे.

इस विरोध प्रदर्शन का आयोजन सिविल सोसायटी ग्रुप्स ने किया था. इसी प्रदर्शन के दौरान ललथनहवला ने एक काला बैनर हाथ में थाम रखा था जिस पर लिखा था- हैलो, ‘इंडिपेंडेंट रिपब्लिक ऑफ मिजोरम’.

सीएस थांगा ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘मिजोरम प्रदेश कांग्रेस कमेटी (PCC) प्रमुख ललथनहवला और उनकी पत्नी सिटीजनशिप संशोधन बिल-2016 के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन करते हजारों लोगों में शामिल हुए. विरोध प्रदर्शन का आयोजन NGOs की समन्वय समिति ने किया था.’

बीते महीने हजारों प्रदर्शनकारियों ने आइजोल में मार्च निकाल कर बिल का विरोध किया था. इस प्रदर्शन में अधिकतर छात्रों ने हिस्सा लिया था. उन्होंने ऐसे पोस्टर भी थाम रखे थे जिन पर लिखा था- ‘हेलो चाइना, बाय बाय इंडिया.’

सिर्फ मिजोरम कांग्रेस ही नहीं, राज्य में सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) भी बिल का पुरजोर विरोध कर रहा है. बता दें कि  MNF का सहयोगी दल है. पिछले महीने MNF प्रमुख और राज्य के मुख्यमंत्री जोरामथंगा ने पूर्वोत्तर की अन्य राजनीतिक दलों के साथ बैठक में हिस्सा लिया था. इस बैठक को मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने गुवाहाटी में सिटीजनशिप संशोधन बिल के विरोध में समर्थन जुटाने के लिए बुलाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: