पेट्रोल – डीजल की कीमतों ने तोड़े अब तक के सारे रिकार्ड

नई दिल्ली

पेट्रोल और डीजल की कीमतें रविवार को अब तक के सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं.  तेल कंपनियों की ओर से सुबह 6 बजे जारी रेट लिस्ट के मुताबिक गुवाहाटी में 78.37 रूपए प्रती लीटर जब की डीज़ल कीमत 70.25 रूपए प्रती लीटर है .

वहीं दिल्ली में पेट्रोल 33 पैसे महंगा होते हुए 76.24 रुपये का हो गया, जबकि डीजल भी अब तक के अपने इतिहास में सबसे महंगा होते हुए 67.57 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है

बीते करीब 4 सप्ताह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल कीमतों के बढ़ने से पेट्रोल और डीजल की महंगाई बढ़ रही है.  स्थानीय सेल्स टैक्स और वैट के अनुसार हर राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमत अलग-अलग होती है. देश के सभी प्रदेशों की राजधानियों और मेट्रो शहरों की तुलना में दिल्ली में यह कीमतें फिर भी सबसे कम हैं.

पेट्रोल की कीमतें दूसरे महानगरों में भी कई सालों के उच्च स्तर पर पहुंच गई. कोलकाता 78.91 रुपये, मुंबई 84.07 रुपये और चेन्नई में 79.13 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत पहुंच गई है. वहीं डीजल की कीमतें कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गईं. डीजल की कीमत कोलकाता 70.12 रुपये, मुंबई 71.9 4 रुपये, वहीं चेन्नई में 71.32 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

इस बीच कांग्रेस ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने कहा कि पेट्रोल-डीजल से हो रही कमाई का लोगों को फायदा मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार को पेट्रोल-डीजल पर हो रही कमाई के पैसे को चुनाव जीतने और सरकार बनाने पर खर्च करने के बजाय जनता की भालाई के लिए खर्च करना चाहिए.

वहीं पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने की वजह से लोग परेशान हैं. दिल्ली के लोगों का कहना है कि सरकार को पेट्रोल-डीजल की कीमतें कम करना चाहिए. लोगों का कहना है कि तेल की कीमतों पर काबू पाने के लिए सरकार को जरूरी कदम उठानी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *