मेघालय: महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदातों से अधिक

मेघालय की राजनीति में भले ही गिनी चुनी महिलाएं हैं, लेकिन मेघालय विधान सभा चुनाव के लिए जारी मतदाता सूची में इस बार महिला मतदाताओं  की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक है. 

शिलांग

देश के पूर्वोत्तर राज्य मेघालय में यूं तो महिलाएं राजनीती को छोड़ कई मामले में पुरूषों से आगे है. क्योंकी मेघालय एक महिला प्रधान राज्य है. यहाँ पुरुषों को शादी के बाद अपनी पत्नियों के घरों में जाना पड़ता है और बच्चों को उनकी मांओं का उपनाम दिया जाता है.

खैर यह तो बात थी परम्पराओं की. लेकिन हम जो बात बताने जा रहे हैं वह यह कि मेघालय में इस बार होने वाले विधान सभा चुनाव के लिए मतदाता सूची में पंजीकृत मतदाताओं के मामले में महिलाओं ने पुरुषों को पीछे छोड़ दिया है. राज्य में 50 . 4 प्रतिशत महिला मतदाता हैं.

दो दिन पहले प्रकाशित हुई मतदाता सूची में 18,30,104 मतदाताओं के नाम हैं जिनमें से 9,23,848 महिलाएं हैं। यह सूची राज्य के विभिन्न वर्गों से मिले दावों और आपत्तियों पर विचार करने के बाद अंतिम सूची जारी की गई है.

मुख्य चुनाव अधिकारी के अनुसार इस बार के मतदाता सूची में कुल 8,276 नाम हटाए गए और 6,645 आवदेन खारिज कर दिए गए. राज्य सरकार के आधिकारिक रिकॉर्ड के मुताबिक, 32 लाख की आबादी वाले मेघालय में साक्षरता की दर 74.4 प्रतिशत है.

राज्य में इस वर्ष की पहली छमाही में विधानसभा चुनाव होने हैं. मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल छह मार्च को खत्म हो रहा है और निर्वाचन आयोग चुनाव की तारीख की घोषणा करने से पहले अंतिम तैयारियां कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: