असम: धुला में हिंसा प्रदर्शन, लाठी चार्ज, पुलिस फईरिंग, 1 की मौत, 3 घायल, इलाके में कर्फ्यू

असम के धुला में पुलिस हिरासत में आरोपी की मृत्यु के विरोध में हिंसा, विरोध प्रदर्शन, थाना का घेराव, पुलिस पर पत्थर बाज़ी, ….पुलिस ने किया लाठीचार्ज, छोड़े आंसू गैस के गोले, किया फईरिंग, पुलिस फायरिंग में 1 की मौत, 3 प्रदर्शनकारी घायल, इलाके में कर्फ्यू.

मंगलदई

By- Shrawan Kumar Jha

असम के दरंग जिले के धुला थाने के बाहर आज पुलिस की गोली से एक व्यक्ती की मौत हो गयी जिस के बाद हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए जिला प्रशासन ने इलाके में कर्फ्यू लगा दिया है.

दरअसल आज सुबह पुलिस हिरासत में एक व्यक्ती की मौत हो जाने के बाद बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने थाने का घेराव किया और प्रदर्शन करने लगे. प्रदर्शनकारियों का हिंसक विरोध प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस को गोली चलानी पड़ी जिस में एक प्रदर्शनकारी की मृत्यु हो गयी. उस के बाद हालत और बिगड़ गयी. बाद में हालत पर काबू पाने के लिए इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है.

प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के ऊपर जम कर पत्थर बरसाए जिसमे एक DSP(मुख्यालाय),  थाना प्रभारी सहित कई पुलिस कर्मी घायल हो गए. लाठी चार्ज और पुलिस फाईरिंग में तीन अन्दोलनकारी घायल हो गए हैं जिन्हें गुवाहाटी के सरकारी अस्पताल में दाखिल करवाया गया है.

कैसे घटी घटना-

घटना के सम्बन्ध में प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस ने कल रात हसन अली नामक एक व्यक्ति को किसी केस के सिलसले में गिरफ्तार किया था. पूछ ताछ के दौरान हसन अली बेहोश हो गया. बाद में उसे अस्पताल में दाखिल करवाया गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया.

हसन की मृत्यु के खबर पुरे इलाके में जंगल की आग की तरह फ़ैल गयी. और आज सुवह से ही हजारो लोग धुला थाना के सामने पहुंच कर प्रदर्शन करने लगे. प्रदर्शनकारियों  ने सबसे पहले 15 नंबर राष्ट्रीय राजमार्ग को घंटो अवरोध कर रखा.

असम: धुला में हिंसा प्रदर्शन, लाठी चार्ज, पुलिस फईरिंग, 1 की मौत, 3 घायल, इलाके में तनाव

पुलिस पर पथराव- जवाबी कारवाई में पुलिस फईरिंग 

इस बीच ज़िला उपायुक्त अशोक कुमार बर्मन,  ज़िला पुलिस अधीक्षक श्रीजीत थिरवीएम, घटना स्थल  पहुंच कर प्रदर्शनकारियों को समझने का प्रयास करने लगे इसबीच कुछ प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के ऊपर हमला कर दिया और जम कर पथरबाजी की, इस हमले की जवाबी कारवाई करते हुए पुलिस ने पहले लाठीचार्ज  किया फिर आंसू गैस के गोले छोड़े फिर भी स्थिति नहीं संभलते देख पुलिसको गोलियां चलना पड़ा.

इस पुलिस फायरिंग में मोहिदुल इस्लाम नामक युवक की मृत्यु हो गई. जबकि गोलाप अली, अख्तर अली और गुल रेहना नामक तीन लोगों को गंभीर अवस्था में गुवाहाटी के GMC अस्पताल में भर्ती करवाया गया.

इस घटना के बाद ज़िला उपायुक्त ने धुला थाना इलाके में कर्फ्यू  की घोषणा की इसके बाद ही प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित किया जा सका और 15 नंबर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात सुचारु  किया जा सका.

थाना प्रभारी गिरफ्तार

इस घटना को लेकर मृतक हसन अली के परिवार द्वारा थाना प्रभारी रंजीत हजारिका के खिलाफ शिकायत दर्ज  करवाने के बाद पुलिस ने केश संख्या 18/2018  धारा 457/323/354/302/34.IPC के तहत मामला दर्ज कर आरोपी थाना प्रभारी रंजीत हजारिका को गिरफ्तार कर लिया.

हसन अली के परिवार का आरोप है क़ि थाना प्रभारी के शारीरिक अत्याचार के कारण हसन की मृत्यु हो गई इस घटना को लेकर गुवाहाटी से ADGP मुकेश अग्रवाल  लोअर  असम कमिश्नर मुक्ति गोगोई DIG (NR) लाचित  बरुआ सहित कई उच्च अधिकारी थाना में पहुंच कर घटना की जाँच कर रहे है.

कानून सब  लिए बराबर – पुलिस

इधर ADGP मुकेश अग्रवाल ने NESamachar को बताया क़ि कानून सबके लिए बराबर है.  आरोपी पुलिस अधिकारी को गिरफ्तार कर लिया गया है पुरे मामले की पुलिस और प्रशासन की ओर से जाँच की जाएगी  और उसके बाद ही कानूनन के अनुसार कारवाई की जायेगी.

इधर देर रात तक थाना में ADGP मुकेश अग्रवाल लोअर असम डिवीज़न के कमिश्नर मुक्ति गोगोई DIG (NR)  लाचित बरुआ, ज़िला उपायुक्त अशोक कुमार बर्मन,  ज़िला पुलिस अधीक्षक श्रीजीत थिरवीएम सहित अन्य उच्च अधिकारी लगातार बैठक कर परिस्थिति को सामान्य करने के लिए विभिन दल संगठनों से विचार  विमर्श कर रहे है.

कड़ी सुरक्षा के बीच गोलीबारी में मारे गए मोहिदुल इस्लाम का पोस्ट मार्टम के बाद जनाजा कर दिया गया जबकि पुलिस हिरासत में मारे गए हसन अली का परिवार के सदस्य समय पर गुवाहाटी नहीं पहुंचने के कारण आज पोस्ट मार्टम नहीं हो सका. उनका पोस्ट मार्टम कल दिन के 10 बजे होने की उम्मीद है.

नेताओं का दौरा , इलाके में तनाव 

इस घटना के बाद राजनितिक दलों का दौरा भी शुरू होगया है. कांग्रेस के तरफ से दलगाव के विधायक  इलियास अली, सहित अन्य नेताओ ने पुलिस फाईरिंग में मारे गए मृत्यु मोहिदुल इस्लाम के घर में जाकर उस के परिवार को सान्तवना दिया साथ ही इस घटना की कड़ी निंदा की, मृतक के परिवार को मुआवजा एव दोषी पुलिस अधिकारी को कड़ी सजा देने की मांग की.

इस पूरे घटना को लेकर इलाके में तनाव फैला हुवा है लेकिन स्थिति नियंत्रण में है साथ ही दोनों मृतक को लेकर पुरे इलाके में शोक की लहर है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: