असम:  पू.सी. रेलवे ने चार महीनो में 19 करोड़ जुर्माना वसूला

पू.सी. रेलवे ने पिछले चार महीने अप्रैल- 2018 से जुलाई- 2018 के दौरान 19.24 करोड़ रूपए जुर्माना वसूला है जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 22.00% अधिक है.


गुवाहाटी

बिना टिकट रेल यात्रा करने वाले यात्रियों से पू.सी. रेलवे ने केवल जूलाई के महीने में 5.33 करोड़ रुपये जुर्माना वसूल किया है  जो कि पिछले वर्ष जुलाई के दौरान एकत्रित किये गए 4.84 करोड़ की तुलना में 9 .5% अधिक है.

जुलाई महीने में  मेल, एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों में  बिना टिकट यात्रा के खिलाफ एक चलाए गए अभियान के दौरान बिना टिकट यात्रा करते  74432  यात्री पकडे गए जो कि  पिछले वर्ष जुलाई के दौरान 70057 यात्रियों के आंकड़े 6.25% अधिक है.

वहीं अगर पिछले चार महीनो  की बात करें तो अप्रैल – 2018 से जुलाई – 2018 के दौरान 280443 यात्रियों को ट्रेनों में अनियमित टिकट या टिकट के बिना यात्रा करते पकड़ा गया. जो कि पिछले वर्ष  की इसी अवधि की तुलना में लगभग 14% अधिक है.  इस अवधि के दौरान प्राप्त राशि 1 9 .24 करोड़ रूपए है जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 22.00% अधिक है.

पू.सी. रेलवे अधिकारी मेल एक्सप्रेस और यात्री ट्रेनों में नियमित रूप से औचक टिकट जांच अभियान चला रहे हैं.  1 9 8 9 के भारतीय रेलवे अधिनियम की धारा 137 के अनुसार, टिकट के बिना यात्रा, अनुचित टिकट या अनधिकृत सामान कारावास या जुर्माना या दोनों द्वारा दंडनीय अपराध में.

टिकट रहित यात्रा को हतोत्साहित करने के लिए, पूर्वोत्‍तर सीमा रेलवे प्रभागों के साथ-साथ मुख्यालयों के फ्लाइंग टिकट चेकिंग स्क्वाड द्वारा औचक टिकट जांच अभियान आयोजित किया जाता है। स्टेशनों में किले की जांच भी आयोजित की जाती है.

इसके लिए अधिकारियों को मुख्यालय और मंडल स्तर पर विभिन्न विभागों से मनोनीत किया जाता है, जो रेलवे सुरक्षा बल और सरकारी रेलवे पुलिस के सदस्‍यों के साथ रहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: