NORTHEAST की- ख़बरें फ़टाफ़ट 26 March 2017

ईटानगर- पुल की सुसाइड नोट को ले कर दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कलिखो पुल की आत्महत्या के मामले में एफआईआर दर्ज कर उनकी सुसाइड नोट में लिखी गई बातों की जांच करने की मांग करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है । याचिका नेशनल लायर्स कैंपेन फॉर ज्युडिशियल ट्रांसपेरेंसी एंड रिफॉर्म्स और दस अन्य ने दाखिल की है।याचिका में कहा गया है कि सुसाइड नोट में जिनके खिलाफ आरोप लगाया गया है भले ही वह चरित्र में साफ हों लेकिन लोगों के मन में जो संदेह उभरा है उसे दूर करने के लिए सुसाइड नोट में लिखी गई बातों की जांच जरूरी है। याचिका में एफआईआर दर्ज कर पुलिस या सीबीआई जांच का निर्देश देने की मांग की गई है।

इंफाल-  हड़ताल से जनजीवन प्रभावित

मणिपुर में निर्दलीय विधायक अशहाबउद्दीन को संसदीय सचिव बनाने और शिक्षा प्रभार दिए जाने के विरोध में छात्र संगठन डेमोक्रेटिक स्टूडेंट एलियांस ऑफ मणिपुर की ओर से आहूत 17 घंटे की राज्य व्यापी हड़ताल से राजधानी इंफाल में रविवार को  आम जनजीवन प्रभावित रहा। सड़कों पर कम वाहन दिखाई दिए और बाज़ार बंद रहे हालांकी कहीं भी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। डीइएसएएम ने आरोप है कि विधायक अशहाबउद्दीन राज्य के मूल निवासी नहीं हैं। लेकिन जिरिबाम सीट से चुनाव जीताने वाले विधायक का दावा है कि उनके परिवारवाले 1906 में यहां आए थे। डीइएसएएम ने कहा है कि अगर बीरेन सिंह की नेतृत्व वाली सरकार उनकी मांगो को पूरा नहीं करती है तो राज्य में बोर्ड परीक्षा के बाद इससे भी बड़ी हड़ताल होगी। डीइएसएएम की इस हड़ताल का यूनाइटेड मुस्लिम ऑर्गेनाइजेशन ने विरोध किया है तो वहीं कुछ स्थानीय निकायों ने इसका समर्थन भी किया है।

त्रिपुरा- अगरतला मनाया गया जनसंहार दिवस

पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) में पाकिस्तानी सेना द्वारा 46 साल पहले आम नागरिकों पर किए गए अत्याचारों की स्मृति में शनिवार को त्रिपुरा में ‘जनसंहार दिवस’ मनाया गया। इस अवसर पर मोमबत्ती मार्च निकाली गई और एक समारोह का भी आयोजन किया गया। बांग्लादेश के सहायक उच्चायुक्त ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया, जो बांग्लादेश की आजादी के बाद 46 वर्षो में इस दिन को याद करते हुए पहला आयोजन है। अगरतला में नियुक्त बांग्लादेश के सहायक उच्चायुक्त मोहम्मद शखावत हुसैन ने कहा, “प्रधानमंत्री शेख हसीना की अध्यक्षता में बांग्लादेश के केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में 25 मार्च को ‘जनसंहार दिवस’ के रूप में मनाए जाने का फैसला लिया है ।”

गुवाहाटी – मुख्यमंत्री ने की महत्वपूर्ण विषयों पर गृह मंत्री से मुलाकात

मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने आज गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ राज्य की सुरक्षा समेत महत्वपूर्ण विषयों पर बातचीत की| जानकारी के मुताबिक नई दिल्ली में मुख्यमंत्री ने राजनाथ सिंह के साथ राष्ट्रीय नागरिक पंजीकरण, असम समझौता क्रियान्वयन, भारत-बांग्लादेश सीमा सील मुद्दा समेत छह जनगोष्ठियों के जनजातिकरण आदि विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की| चर्चा के दौरान बोड़ोलैंड, असम पुलिस का आधुनिकीकरण और राज्य में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात करने का मुद्दा भी उठाया गया| सोनोवाल ने गृह मंत्री से अपील की कि वे विभिन्न संगठनों के साथ उनकी मांगों के तहत राजनीतिक स्तर पर त्रिपक्षीय बैठक के आयोजन की व्यवस्था करें| मुख्यमंत्री के आग्रह पर राजनाथ सिंह ने त्रिपक्षीय वार्ता का समर्थन किया है|

शिलांग – गैरिसन ग्राउंड में गार्डन प्रतियोगिता और फ्लावर शो

शिलांग के गैरिसन ग्राउंड में 22 से 25 मार्च तक मिलिट्री स्टेशन गार्डन प्रतियोगिता और फ्लावर शो 2017 का आयोजन किया गया| इस तरह की प्रतियोगिता सबसे पहले सन 1989 में आयोजित की गई थी और तभी से हर साल गैरिसन ग्राउंड में इसका आयोजन होता है| प्रतियोगिता के निर्णायक के तौर पर वी सिंघानिया, श्रीमती एफ एन सूर्य और वरिष्ठ सेना अधिकारियों की पत्नियों के साथ शिलांग कृषि-बागवानी सोसाइटी के प्रख्यात बागवानी उपस्थित थे| प्रतियोगिता का समापन गैरीसन मैदान में सांस्कृतिक और मार्शल कला के भव्य समारोह के साथ हुआ| इस समारोह में लेफ्टिनेंट जनरल डी एस अहुजा, जनरल ऑफिसर कमांडिंग 101 एरिया मुख्य अतिथि थे। जनरल ऑफिसर कमांडिंग ने प्रतिभागियों और वीर नारियों का सत्कार किया जो शो में विशेष रूप से आमंत्रित थे।

गुवाहाटी – फीफा के प्रतिनिधि दल ने किया स्टेडियम का निरिक्षण

17 साल से कम उम्र की श्रेणी में फुटबॉल खिलाड़ियों के फीफा विश्व कप का आयोजन करने के लिए वेन्यू का निरिक्षण करने फीफा के एक प्रतिनिधि दल ने आज गुवाहाटी स्थित इंदिरा गाँधी एथलेटिक स्टेडियम का दौरा किया| इस दल के साथ स्थानीय आयोजक समिति के सदस्य भी थे| स्टेडियम का दौरा कर फीफा के प्रतिनिधि काफी संतुष्ट नजर आए| बाद में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए फीफा के हेड ऑफ इवेंट्स जैमे यार्जा ने कहा कि वेन्यू में चल रही तैयारियों को देखकर वे काफी संतुष्ट है| उन्होंने कहा कि फीफा विश्व कप को लेकर राज्य सरकार का आग्रह भी तारीफ के योग्य है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: