असम: गुवाहाटी में आरएसएस का सम्मेलन, संघ प्रमुख मोहन भागवत करेंगे संबोधित

गुवाहाटी

पूर्वोत्तर भारत में अपनी पैठ मजबूत बनाने की पहल के तहत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) रवीवार को असम की राजधानी गुवाहाटी में वृहद हिन्दू समावेश सम्मेलन का आयोजन कर रहा है जिसे संघ के प्रमुख मोहन भागवत संबोधित करेंगे.

आरएसएस के असम क्षेत्र के प्रचार प्रमुख शंकर दास के अनुसार पूर्वोत्तर क्षेत्र में आरएसएस का यह अब तक का सबसे बड़ा सम्मेलन है.  खानापाड़ा मैदान में आयोजित इस सम्मेलन में मेघालय, असम और नगालैंड के 4000 गांवों से 35 हजार स्वयंसेवक हिस्सा लेंगे. इसके अलावा सम्मेलन में 35 से 40 हजार दर्शक भी मौजूद रहेंगे. इस सम्मेलन का नाम लूइट पोरिया हिन्दू समावेश रखा गया है.

संघ का कहना है चुनाव तो होते रहते हैं, लेकिन इस सम्मेलन की तैयारी दो वर्ष से हो रहा है. इस इलाके में स्वयंसेवकों को एक संघ एक मंच पर लाना चाहता था और यह कार्यक्रम इसी का एक हिस्सा है.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ इस वृहद सम्मेलन का आयोजन ऐसे समय में कर रहा है जब इस वर्ष त्रिपुरा, मेघालय, नगालैंड में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं जिस. चुनाव से पहले संघ का ये हिंदू सम्मेलन खास मायने रखता है, क्योंकि इससे संघ कार्यकर्ताओं की गति चुनावी राज्यों में तेज होगी.वैसे असम और अरुणाचल में भाजपा की सरकार बनने के बाद संघ की गतिविधियां यहां काफी तेज हो चुकी हैं. पिछले एक साल में संघ की शाखा 781 से बढ़कर 911 हो चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: