मणिपुर: Indian Science Congress में पी एम मोदी बोले- विज्ञान का मतलब जिंदगी को बेहतर करना है

इम्फाल 

मणिपुर विश्वविद्यालय में 105 वें भारतीय विज्ञान सम्मेलन ( Indian Science Congress ) का उद्घाटन  करते हुए पी एम मोदी ने आज  कहा कि विज्ञान का मतलब जिंदगी को बेहतर करना है. विज्ञान के जरिए ही मानवता का विकास संभव है.

प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आर एंड डी को राष्ट्र के विकास के लिए अनुसंधान के रूप में पुन: परिभाषित करने का श्रेष्ठ समय है.

उन्हों ने  कहा कि हमने प्रधानमंत्री अनुसंधान फेलो योजना को मंजूरी दी है. इसके तहत आईआईएससी, आईआईटी, एनआईटी, आईआईएसईआर और आईआईआईटी जैसे देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों के उज्ज्वल माइंड्स को आईआईटी और आईआईएससी जैसे संस्थान में पीएचडी के लिए सीधे प्रवेश दिया जाएगा. ये सभी हमारे देश से प्रतिभा पलायन को रोकने में मददगार साबित होंगे.

पीएम ने इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रो. यशपाल, प्रो. यू. आर. राव. और डॉ. बलदेव राज को याद किया. पीएम ने स्टीफन हॉकिंग को भी श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि स्टीफन दो बार भारत आए और हमें अपना दोस्त माना.

मणिपुर विश्वविद्यालय के कुलपति( वीसी) प्रो. आद्य प्रसाद पांडे ने बताया कि राज्य में साइंस कांग्रेस का आयोजन पहली बार है और इसमें देश विदेश के वैज्ञानिक, विद्वान और कॉरपोरेट अधिकारियों सहित करीब 5,000 प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: