अरुणाचल : तवांग में जल्द ही दिखेंगे विदेशी पर्यटक

 

नई दिल्ली

अरुणाचल प्रदेश के  तवांग में जल्द ही विदेशी पर्यटक घुमते दिखाई देंगे. जी हाँ केंद्र सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ‘सुरक्षित क्षेत्रों में अनुमति पर ही प्रवेश’ के नियमों को बदलने पर विचार कर रही है.

अगर सब कुछ ठीक रहा तो पूर्वउत्तर में अरुणाचल प्रदेश पहला राज्य होगा जिसे इस छूट का लाभ मिलेगा.  इसके साथ ही सरकार सिक्किम और जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में भी ऐसी ही छूट देने की योजना बना रही है.

पर्यटन क्षेत्र में मंत्रीमंडल के स्तर पर होने वाली कोऑर्डिनेशन मीटिंग में सरकार ने बताया कि अब अरुणाचल प्रदेश के सुरक्षित और प्रतिबंधित क्षेत्रों में घूमने के लिए 5 साल की अनुमति दी जाएगी. पहले यह सिर्फ 2 साल के लिए था. केंद्रीय मंत्रालय अरुणाचल के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक तवांग घाटी और जीरो तथा  बोमडिला में पर्यटकों की संख्या बढ़ने की उम्मीद कर रही है.

अगर अरुणाचल में पर्यटकों को यह छूट मिलती है तो जल्द ही दूसरे और सीमावर्ती राज्यों में ऐसी शुरुआत हो जाएगी. सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय संवेदनशील क्षेत्रों में विदेशी पर्यटकों के घूमने को लेकर जो भी चिंताएं हैं उन्हें दूर कर लेता है उसके बाद ही इसकी औपचारिक शुरुआत होग.

पर्यटन मंत्री के जे अल्फोंस ने बताया, ‘हमने दो साल पहले ही गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर अरुणाचल प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नियमों में ढील देने की अपील की थी. इन नियमों में सख्ती अगर कुछ कम किया जाए तो ज्यादा से ज्यादा लोग प्रदेश के सुंदर नजारे देख सकेंगे.

अरुणाचल: तवांग में जल्द ही दिखेंगे विदेशी पर्यटक

 

केंद्रीय गृह मंत्रालय फिलहाल इस प्रस्ताव से सहमत नजर आ रहा है और मंत्रालय ने सीमावर्ती राज्यों में सुरक्षा के साथ दूसरे उपायों के जरिए पर्यटन को बढ़ावा देने के तरीकों पर विचार कर रहा ह.  मंत्रालय की कोशिश है कि संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा के साथ कोई खिलवाड़ न हो और पर्यटकों की बड़ी संख्या भी वहां पहुंचे, इसके लिए खास इंतजाम किए जा सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: