मणिपुर: पी एम मोदी के दौरे के दिन बंद का आह्वान

इंफाल

आने वाले 16 मार्च को पी एम मोदी मणिपुर के दौरे पर आ रहे हैं और उसी दिन राज्य में बंद का आह्वान किया गया है जिस से राज्य सरकार और पुलिस की परेशानी बढ़ गयी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मणिपुर विश्वविद्यालय में 105 वें भारतीय विज्ञान सम्मेलन( इंडियन साइंस कांग्रेस) का उद्घाटन करने के लिए 16 मार्च को मणिपुर की यात्रा करेंगे. उसी दिन मणिपुर में छह प्रतिबंधित भूमिगत संगठनों द्वारा गठित समन्वय समिति (कोरकॉम) ने  17 घंटे के बंद का आह्वान किया है.

राज्य में साइंस कांग्रेस का आयोजन पहली बार होने जा रहा है और इसमें देश विदेश के वैज्ञानिक, विद्वान और कॉरपोरेट अधिकारियों सहित करीब 5,000 प्रतिनिधि शरीक होंगे.

मोदी एक दिवसीय मणिपुर दौरे पर 16 मार्च को सुबह इंफाल पहुचेंगे. वह कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इन परियोजनाओं में खेल विश्वविद्यालय भी शामिल है. प्रधानमंत्री को मुख्यमंत्री एन.बीरेन सिंह के क्षेत्र हेनगैंग में लुवांगशांगफम में एक सार्वजनिक सभा को भी संबोधित करना है. वह मणिपुर विश्वविद्यालय परिसर में दसवीं विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन भी करेंगे.

इधर कोरकॉम ने मंगलवार को कहा कि 16 मार्च को बंद देर रात एक बजे से प्रभावी होगा लेकिन  परीक्षाओं और अन्य जरूरी सेवाओं को प्रस्तावित बंद से छूट दी गई है.

दूसरी तरफ, मणिपुर में मापीथेल बांध के ‘जबरदस्ती उद्घाटन’ के खिलाफ प्रदर्शन कर रही ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने भी  राज्य में 48 घंटे की आम हड़ताल की घोषणा की है जो 16 मार्च की आधी रात को समाप्त होगी.

बहरहाल पीएम मोदी की यात्रा के मद्देनजर समूचे मणिपुर में सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है. तलाशी अभियान  के अलावा केंद्रीय एवं राज्य बलों की मदद से चौबीसों घंटे सतर्कता बरती जा रही है. वीवीआईपी दौरे से पहले गड़बड़ी के संभावित इलाकों में पुलिस ने छापेमारी शुरू कर दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: