GUWAHATI

एटीएम और डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शंस चार्ज फिर से शुरू

गुवाहाटी

31 दिसंबर तक एटीएम और डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शंस पर जो छूट सरकार ने दी थी वो अब खत्म हो चुकी है। 1 जनवरी से एटीएम कार्ड से रुपये निकालने की सीमा बढ़ाकर 2500 से 4500 तो कर दी गई लेकिन अब एटीएम इस्तेमाल करने के चार्ज दोबारा शुरू हो गए हैं और इसी के साथ आम जनता की परेशानी एक बार फिर बढ़ गई है।

आम जनता को उम्मीद थी कि डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शंस और एटीएम ट्रांजेक्शंस पर सरकार 31 दिसंबर के बाद भी छूट को जारी रखेगी।’ लेकिन इस बारे में रिजर्व बैंक ने अभी तक कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किये हैं। इसके चलते बैंकों ने एक बार फिर ट्रांजेक्शन शुल्क लेना शुरू कर दिया है, जिससे लोग परेशान दिख रहे हैं।

ट्रांजेक्शन प्रोसेसिंग एंड एटीएम सर्विस, के सूत्रों द्वारा यह बतया गया है कि  ‘पहले 5 ट्रांजेक्शंस पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। इसके बाद यह फैसला बैंकों और कस्टमर की कार्ड श्रेणी पर निर्भर करेगा। बैंकों का आमतौर पर ग्राहकों के साथ शुल्क लेने संबंधी एग्रीमेंट होता है। कई बैंक नोटबंदी से पहले भी प्रीमियम कस्टमर्स से एटीएम शुल्क नहीं वसूलते थे।’

गौरतलब है कि नोटबंदी से पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक और आईसीआईसीआई बैंक 5 ट्रांजेक्शंस के बाद प्रति ट्रांजेक्शन पर 15 रुपये का शुल्क वसूलते थे। इसके अलावा ज्यादातर अन्य बैंक प्रति एटीएम ट्रांजैक्शन 20 रुपये वसूल रहे थे। अब ये शुक्ल एक बार फिर से शुरू हो गए हैं।

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close