असम : भारत-बांग्लादेश सीमा पर स्मार्ट फेंस से निगरानी

 

धुबड़ी

अब हर चीज़ स्मार्ट बन रहा है और हर काम के लिए स्मार्ट तरीके अपनाए जा रहे हैं.  इसी को देखते हुए अब असम में भारत-बांग्लादेश सीमा पर ‘स्मार्ट फेंस’ लगाने की तैयारी की जा रही है.

दरअसल, बांग्लादेश से लगते असम के नदी वाले इलाकों में स्मार्ट तरीके से निगरानी रखने की तैयारी की जा रही है.  इसी कड़ी में पहली पायलट परियोजना ‘स्मार्ट फेंस’ शुरू की गई है.  इस योजना को काम्प्रिहेंसिव इंटिग्रेटेड बॉर्ड मैनेजमेंट सिस्टम (CIBMS) का नाम दिया गया है.

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक केके शर्मा ने बताया कि तकनीकी निगरानी को पहली बार टेस्ट किया जा रहा है और धुबड़ी के 55 किलोमीटर लंबे क्षेत्र में मशीन से निगरानी रखना शुरू किया गया है.  यहां अलर्ट सिस्टम लगाए गए हैं.

शर्मा ने बताया, ”हाल ही में धुबड़ी में सीआईबीएमएस पायलट परियोजना की शुरूआत की गई. यहां सीमा से नदी गुजरती है इसलिए यहां बाड़ नहीं लगायी जा सकती.” डीजी ने बताया कि इसी तरह की परियोजना की शुरूआत जम्मू में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शुरू की जाएगी.

माना जा रहा है कि यह परियोजना मोदी सरकार की भारत-पाकिस्तान और भारत-बांग्लादेश सीमाओं को अगले कुछ वर्षों में पूरी तरह से बंद करने की महत्वाकांक्षी योजना का हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: