NORTHEAST

Sikkim: ज्यादा बच्चे पैदा करो और वेतन में वृद्धि पाओ- Prem Singh Tamang

सिक्किम की अनुमानित जनसंख्या वर्तमान में सात लाख से कम है, जिसमें से करीब अस्सी फीसदी जातीय समुदायों के लोग हैं।

SIKKIM-  सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग (Prem Singh Tamang) ने अधिक बच्चे पैदा करने को लेकर जातीय समुदायों के लोगों के लिए विभिन्न प्रोत्साहन की घोषणा की.

दक्षिण सिक्किम के जोरथांग शहर में रविवार (15 जनवरी) को माघ संक्रांति कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सिक्किम की ‘‘प्रजनन दर में हाल के वर्षों में प्रति महिला एक बच्चे की सबसे कम वृद्धि दर दर्ज किए जाने के साथ जातीय समुदायों की आबादी घट गई है.’’

Sikkim की Woman को IT exemption से बाहर रखा जाना ‘‘भेदभावपूर्ण’’: न्यायालय

तमांग ने कहा कि ”हमें महिलाओं सहित स्थानीय लोगों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करके कम होती प्रजनन दर को रोकने की जरूरत है.” मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार पहले ही सेवा में महिलाओं को 365 दिन का मातृत्व अवकाश और पुरुष कर्मचारियों को 30 दिन का पितृत्व अवकाश प्रदान कर चुकी है ताकि उन्हें बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके.

Sikkim: राज्य सरकार के अधीन अस्थायी कर्मचारियों को 365 दिनों का मातृत्व अवकाश मिलेगा- CM

मुख्यमंत्री तमांग ने कहा कि राज्य सरकार ने महिला कर्मचारियों को दूसरा बच्चा होने पर एक वेतन वृद्धि और तीसरा बच्चा होने पर दो वेतन वृद्धि देने का प्रस्ताव किया है. उन्होंने कहा कि आम लोग भी कई बच्चे पैदा करने के लिए वित्तीय सहायता के पात्र होंगे, जिसका विवरण स्वास्थ्य और महिला एवं बाल देखभाल विभागों से तैयार किया जाएगा. तमांग ने कहा कि उनकी सरकार ने सिक्किम के अस्पतालों में ‘आईवीएफ’ (इन विट्रो फर्टिलाइजेशन) सुविधा शुरू की है ताकि स्वाभाविक रूप से गर्भधारण में समस्या होने पर महिलाओं को इसके लिए प्रोत्साहित किया जा सके.

पहली बार Sikkim मे सफल हुई Saffron की खेती

सीएम तमांग ने कहा कि इस प्रक्रिया के माध्यम से बच्चे पैदा करने वाली सभी माताओं को तीन लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘आईवीएफ’ सुविधा से अब तक 38 महिलाएं गर्भधारण कर चुकी हैं और उनमें से कुछ मां भी बन चुकी हैं. तमांग ने सिक्किम के लोगों पर केवल एक बच्चा पैदा कर छोटा परिवार रखने का ‘‘दबाव’’ बनाने के लिए पवन कुमार चामलिंग नीत पिछली सरकार पर निशाना साधा. वर्तमान में सिक्किम की अनुमानित जनसंख्या सात लाख से कम है, जिसमें लगभग 80 प्रतिशत जातीय समुदायों के लोग शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button