Travel

Sikkim Tourism: Honeymoon Couples के लिए 4 खास जगहें

जहां बिताया हुआ उन का हर एक पल यादगार बन जाता है.

हिमालय की पहाड़ियों  Himalayan Hills में बसा नॉर्थ ईस्ट northeast का छोटा सा राज्य सिक्किम Sikkim Tourism प्राकृतिक रूप से खूबसूरत और शांत स्थान है जो हनीमून कपल्स Honeymoon Couples को काफी पसंद आता है। कपल्स अक्सर यहाँ प्रकृति के आग़ोश में अपने हमसफ़र के साथ रोमांस भरे समय बिताने और अपनी नई ज़िंदगी की शुरूआत करने के लिए आते हैं। जहां बिताया हुआ उन का हर एक पल यादगार बन जाता है.

यूं तो सिक्किम में घूमने के लिए कई स्थान है लेकिन अगर आप अपने हमसफ़र के साथ प्रकृति का आनंद उठाना चाहते हैं, बर्फीली पहाड़ियों के आग़ोश में, किसी ठंडे पानी के झील के किनारे, बादलों की बीच एकांत में कुछ लम्हे बिताना चाहते हैं तो इस वीडीयो को अंत तक जरूर देखिएगा। इस वीडीयो में हम उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो खासतौर से कपल्स के लिए मशहूर  हैं.  तो चलिए देखिए हमरा यह वीडीयो रोमांस इन सिक्किम।

Watch Video – 

ZULUK  जुलूक

सिक्किम में कपल्स के घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है ज़ुलुक, जो समुद्र तल से 10,000 फीट की ऊंचायी पर बसा एक छोटा सा गाँव है. पूर्वी सिक्किम में यह भारत-तिब्बत सीमा के पास एक  नया पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो रहा है. एक छोटे और शांत गांव की तलाश में हनीमून मनाने वालों की यह पहली पसंद है। पूर्वी हिमालय पर्वत श्रृंखला और कंचनजंगा के अद्भुत दृश्य यहां से देखे जा सकते हैं. वे कपल्स जो एक शांत जगह की तलाश में हैं, जहां वे एक-दूसरे के साथ समय बिताने चाहते हैं, उन के लिए यह जगह परफेक्ट है।

यहाँ पहुँचने के लिए गंगटोक हवाई अड्डे से आप किराए पर टैक्सी ले सकते हैं और लगभग 3 घंटे का सफर कर के यहाँ पहुंच सकते हैं. अक्सर कहा जाता है कि जीवन में सबसे बेस्ट यात्रा  वो होते हैं जो जीवनभर आपके दिलों दिमाग में अपनी छाप छोड़ जाते हैं। यकीन मानिए ज़ुलुक की यात्रा भी ऐसी ही है। जुलूक के सफर में आप को  32 हेयरपिन मोड़ मिलते हैं जो उस कहावत पर  सही उतरते है की काली बल खाती सड़क किसी नागिन  की तरह आगे बढ़ती जा रही है।

यहाँ से 10-12 किलो मीटेर की दूरी पर लगभग 11,000 फीट की ऊँचाई पर थम्बी व्यू पॉइंट है, जो तस्वीर लेने के लिए बेहद ख़ास है। आप यहाँ से कंचनजंगा के चोटियों की मनोरम तस्वीर ले सकते हैं जो कि सदा के लिए यादगार हो सकता है, यहाँ से ऐसा महसूस होता है की बस यूं हाथ बढ़ा कर आप कंचनजंघा को छू लेंगे।

एक शांत झील के बिना पहाड़ का मज़ा ही क्या है! अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो फिर यहाँ कुपुप लेक का शानदार दृश्य जरूर देखिएगा। कुपूप लेक को एलिफेंट लेक  भी कहते हैं और स्थानीय लोग ‘बिटन चो’ के नाम से जानते हैं। इसे सिक्किम की पवित्र झीलों में से एक माना जाता है।

दिलचस्प बात यह है कि इस गँव में कोई होटल नहीं हैं, फिर भी यह आपकी सबसे रोमांचक और आकर्षक यात्रा होगी। आप यहाँ  स्थानीय लोगों के साथ रहें, वे ही आपके लिए अनुकूल घरों की व्यवस्था कर देते हैं। यहाँ आप यह देख और महसूस कर सकेंगे की सिक्किम के लोग कितने नर्म और मिलनसार हैं। उन की मेहमान नवाजी आप का दिल जीत लेगी।

हल्की गर्मी का आनंद लेने के लिए अगस्त से सितंबर के महीनों में जाएँ तो वहीं जनवरी से अप्रैल के दौरान जाने से बर्फ़बारी का लुत्फ़ उठा सकते हैं!

कुल मिलाकर कहा जाये तो ज़ुलुक आपको किसी अलग ही दुनिया का एहसास दिलाएगी। ज़ुलुक चीन से काफी करीब है और यहाँ पर्यटकों को आने के लिए परमिट लेने की आवश्यकता होती है।

TSOMGO LAKE

गंगटोक से 40 किलोमीटर दूर स्थित त्सोमगो झील सिक्किम में एडवेंचर करने वाले कपल के लिए सबसे अच्छे रोमांटिक जगहों में से एक है. भारत के सबसे ऊँचाई में स्थित झीलों में त्सोम्गो लेक का नाम सबसे ऊपर है। 12,400 फीट की ऊंचाई पर, त्सोमगो झील एक शानदार झील है जहां पहुँच कर आपके मुँह से सिर्फ एक ही आवाज़ निकलेगी वाह क्या नज़ारें हैं। यहाँ बर्फ से ढकी चोटियों और हरे-भरे मैदानों के नज़ारे दिखाई देते हैं. त्सोम्गो लेक को छानगु लेक के नाम से भी जाना जाता है। इस झील के चारों ओर फैली बर्फीली पहाड़ियों के पड़ते रेफलेक्शन  इस झील को और भी जादुई रूप प्रदान करते है। जैसे-जैसे सीज़न बदलता है वैसे-वैसे इस झील के  रंग में परिवर्तन होता जाता है।

विंटर सीजन में यह लेक आपको जमी हुई मिलेगी और बसंत के महीने में झील के किनारे में खिलें रंगबिरंगे फूल त्सोम्गो लेक की शोभा बढ़ाने  में कोई कसर नहीं छोड़ती है। यहाँ की मनमोहक नज़ारों को देख आपका मन खुशी से झूम उठेगा।

त्सोम्गो लेक में आकर रंगबिरंगे ढंग से सजी हुई याक़ और मुल्स की सवारी का लुफ्त उठाना बिलकुल भी न भूलें। इस लेक के पास में काफी सारे चाय के स्टॉल है जहाँ आपको खाने पीने की चीज़ें भी उपलब्ध हो जाएगी। साथ ही साथ यहाँ घूमने के लिए स्नो जूते और गम बूट  भी ले सकते है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि त्सोम्गो लेक घूमने के लिए पर्यटकों के पास वहां जाने का परमिट होना अनिवार्य है।

PELLING

दोस्तों अगर आप रोमांस के साथ साथ उमंग से भरी एडवेंचर एक्टिविटीज़ भी करना पसंद  करते हैं  तो पेल्लिंग आपके लिए बेस्ट साबित होगा। गंगटोक से पेल्लिंग की दूरी 140 किलोमीटर है जो चारों तरफ घने जंगलों से घिरा 6800 फुट की ऊंचाई पर बसा हुआ है। पेल्लिंग गंगटोक के बाद दूसरी ऐसी जगह है जिसे कपल्स द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

जहाँ आप माउंटेन बाइकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रैकिंग, कायलिंग, रिवर राफ्टिंग जैसे  साहसी गतिविधियों का भरपूर आनद ले पाते है। इसके साथ साथ पेल्लिंग के चारों तरफ फैली हरी भरी वादियां आपको शांति का भी एहसास दिलाएगी। पेल्लिंग माइंड मेडिटेशन के लिए भी उत्तम जगह है। पेल्लिंग में घूमने के लिए काफी जगहें है जैसे – स्काई वाक पेल्लिंग, सांगचोएलिंग मठ, पेमयांग्स्ते मठ, रिम्बी झरना, सेवारो रॉक गार्डन आदि जगहों पर आपका समय व्यतीत करना पेल्लिंग टूर का सबसे ज्यादा यादगार पल होगा।

RAVANGLA

सिक्किम के दक्षिण में 8000 फ़ीट पर बसा खूबसूरत हिल स्टेशन रावंगला शहर की भीड़ भाड़ से दूर शांतिप्रिय जगहों में से एक है। यह जगह सिक्कीम में स्वर्ग से कम नहीं  है। सिक्किम में अपने हमसफ़र के साथ रोमांस की योजना बनाने वाले सभी कपल को रवांगला जरूर जाना चाहिए. सिक्किम के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक, रवांगला को माईनम और तेंडोंग हिल के बीच एक रिज पर बसाया गया है जो ग्रेटर हिमालय के खूबसूरत दृश्य पेश करता है.

रवांगला चारों तरफ फ़ैली मनोरम पहाड़ी दृश्य और हरी भरी घाटियों से भरा एक शांत स्थान है जो गंगटोक सिटी से लगभग 63 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह छोटा सा शहर प्रकृति प्रेमियों को काफी पसंद आता है।

रवांगला के रास्ते में स्थित Buddha Park की खूबसूरत हरियालियों में अपना समय जरूर व्यतीत कीजियेगा। इस पार्क में भगवान बुद्ध की 130 फ़ीट ऊँची प्रतिमा है चारों तरफ फैली हरी भरी हसीं वादियां पार्क को और भी आकर्षक बनाती है।

यहाँ देखने के लिए टी गार्डन, हॉट स्प्रिंग भी हैं। गर्म पानी के झरने में नहाने का आनंद उठायें, टेमी चाय गार्डन पर जाएं पहाड़ियों के ढलान पर बसे चाए बगान बद्द ही मनमोहक दृश्य पेश करते हैं।  , यहाँ आप को हाथ से बने कागज भी खरीद सकते हैं ।

कुल मिला कर यह छोटा सा शहर प्रकृति से प्रेम करने वाले कपल्स को काफी पसंद आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button