INTERNATIONAL

चीन में बेकाबू हुआ कोरोना : एक दिन में 3 करोड़ 70 लाख लोग हुए संक्रमित

चीन में इस सप्ताह एक दिन में ही लगभग 3 करोड़ 70 लाख लोग कोविड-19 से संक्रमित हो गए. यह आंकड़े दुनिया भर में जताए गए दावों से भी अधिक हैं.

न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग world news के अनुसार चीन china में कोरोना मगहामारी corona बेकाबू हो गया है। चीन सरकार के शीर्ष स्वास्थ्य प्राधिकरण के अनुमान के मुताबिक, चीन में इस सप्ताह एक दिन में ही लगभग 3 करोड़ 70 लाख लोग कोविड-19 से संक्रमित हो गए. यह आंकड़े दुनिया भर में जताए गए दावों से भी अधिक हैं.

यदि यह आंकड़े सही हैं, तो यह जनवरी 2022 में एक दिन में लगभग 4 मिलियन के संक्रमण दर के रिकॉर्ड को तोड़ देगी. बीजिंग के जीरो कोविड नीति को खत्म करने से आबादी में अत्यधिक संक्रामक कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट का अबाध प्रसार हुआ है. एजेंसी के अनुमान के अनुसार, चीन के दक्षिण-पश्चिम में सिचुआन प्रांत और राजधानी बीजिंग के आधे से अधिक निवासी संक्रमित हो गए हैं. चीन में लोग अब संक्रमण का पता लगाने के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट का उपयोग कर रहे हैं.

इस बीच, सरकार ने कोरोना संक्रमित मामलों की दैनिक संख्या प्रकाशित करना बंद कर दिया है. डेटा कंसल्टेंसी MetroDataTech के मुख्य अर्थशास्त्री चेन किन ने ऑनलाइन कीवर्ड सर्च के विश्लेषण के आधार पर बताया है कि चीन के अधिकांश शहरों में दिसंबर के मध्य और जनवरी के अंत के बीच कोरोना पीक पर होगा. उनके मॉडल से पता चलता है कि शेन्ज़ेन, शंघाई और चोंगकिंग के शहरों में लाखों लोग संक्रमित हो चुके हैं.

चीन के बीजिंग, सिचुआन, अनहुई, हुबेई, शंघाई और हुनान में हालत बहुत ज्यादा खराब हो रहे है. लगातार बदतर हो रहे हालातों के बीच खबर आ रही है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शनिवार (24 दिसंबर) या रविवार (25 दिसंबर) को पहली बार कोविड समीक्षा बैठक कर सकते हैं.

माना जा रहा है कि राष्ट्रपति जिनपिंग इस बैठक के बाद चीन में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान कर सकते हैं. विशेषज्ञों ने बीजिंग में संक्रमण दर 50 से 70 फीसदी होने की आशंका जताई है. शंघाई में अगले सप्ताह तक ढाई करोड़ लोगों के कोविड पॉजिटिव होने की आशंका जताई गई है.

जिनपिंग सरकार पर कोरोना के आंकड़े छुपाने का आरोप भी लगा है. सरकार के मुताबिक, बीते एक सप्ताह में कोरोना से सिर्फ 8 लोगों की मौत हुई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अकेले 20 दिसंबर को चीन में 36 मिलियन केस सामने आए थे. वहीं, 19 नवंबर से 18 दिसंबर तक चीन में 11 लाख लोगों के डेथ सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया गया है. बीजिंग और शंघाई में 60-60 तो वहीं चेंगदु में 40 नए कब्रिस्तान बनाए जा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button