Sikkim: शिकायत निवारण में पूर्वोत्तर राज्यों में सिक्किम शीर्ष पर: सरकारी रिपोर्ट
“सिक्किम ने जनवरी से जून 2023 तक 43 दिनों के औसत समापन समय के साथ 173 शिकायतों का निपटारा किया है।”
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गंगटोक– केंद्र ने मंगलवार को कहा कि सार्वजनिक शिकायतों को संबोधित करने में सिक्किम Sikkim पूर्वोत्तर राज्यों में शीर्ष पर है, इसके बाद असम Assam और अरुणाचल प्रदेश Arunachal Pradesh हैं।
यह रैंकिंग जून 2023 के लिए राज्यों के लिए कार्मिक मंत्रालय के तहत प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) द्वारा जारी केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) मासिक रिपोर्ट में बनाई गई थी।
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“सिक्किम सरकार 66.70 प्रतिशत के स्कोर के साथ पूर्वोत्तर राज्यों में शीर्ष पर है, इसके बाद असम सरकार 57.45 प्रतिशत के स्कोर के साथ और अरुणाचल प्रदेश सरकार 52.30 प्रतिशत के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर है।
इसमें कहा गया है, “सिक्किम ने जनवरी से जून 2023 तक 43 दिनों के औसत समापन समय के साथ 173 शिकायतों का निपटारा किया है।”
इसमें कहा गया है कि 17,500 से अधिक शिकायतों वाले राज्यों में 63.90 प्रतिशत स्कोर के साथ उत्तर प्रदेश शीर्ष पर है, इसके बाद 48.95 प्रतिशत के साथ झारखंड और 43.53 प्रतिशत के साथ मध्य प्रदेश है।
उत्तर प्रदेश ने इस समूह में शीर्ष स्थान पर पहुंचने के लिए 24 दिनों के औसत समापन समय के साथ 1,23,633 शिकायतों का निपटारा किया।
बयान में कहा गया है कि जून 2023 में राज्य को अधिकतम 20,470 शिकायतें प्राप्त हुईं और 22,168 (आगे बढ़ायी गयी शिकायतों सहित) शिकायतों का निपटान भी किया गया।
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इसमें कहा गया है, “17,500 से कम शिकायतों वाले राज्यों में तेलंगाना सरकार 74.44 प्रतिशत के स्कोर के साथ शीर्ष पर है, इसके बाद छत्तीसगढ़ सरकार 57.50 प्रतिशत के स्कोर के साथ दूसरे और केरल सरकार 52.16 प्रतिशत के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर है।” उन्होंने कहा कि तेलंगाना ने इस समूह में शीर्ष स्थान पर पहुंचने के लिए सात दिनों के औसत समापन समय के साथ 3,043 शिकायतों का निपटारा किया है।
कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि केंद्र शासित प्रदेशों में लक्षद्वीप 70.41 प्रतिशत के स्कोर के साथ शीर्ष पर है, उसके बाद अंडमान और निकोबार द्वीप समूह 64.55 प्रतिशत के स्कोर के साथ और लद्दाख 55.25 प्रतिशत के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर है। .
लक्षद्वीप ने इस समूह में शीर्ष स्थान पर पहुंचने के लिए 14 दिनों के औसत समापन समय के साथ 181 शिकायतों का निपटारा किया है।
जून 2023 में राज्य/केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा कुल 62,929 शिकायतों का निवारण किया गया।
डीएआरपीजी ने सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर उनके प्रदर्शन के आधार पर मई 2023 से राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की रैंकिंग की प्रक्रिया शुरू की।
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वर्तमान में, डीएआरपीजी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चार श्रेणियों में रैंक करता है – पूर्वोत्तर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश, और प्राप्त शिकायतों की संख्या के आधार पर राज्यों को दो अन्य श्रेणियों में विभाजित किया गया है।
यह रैंकिंग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उनकी शिकायत निवारण प्रणालियों की समीक्षा और सुव्यवस्थित करने और उनके समकक्षों के साथ तुलनात्मक मूल्यांकन करने में सहायता करने के केंद्र के प्रयास का हिस्सा है।
इसमें कहा गया है कि 30 जून, 2023 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 1,88,275 सार्वजनिक शिकायत मामले लंबित थे।
बयान में कहा गया है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लंबित मामलों की संख्या मई के अंत में 1,94,780 से घटकर जून के अंत में 1,88,275 हो गई है।
“रिपोर्ट 23 जून 2023 को सचिव, डीएआरपीजी, वी श्रीनिवास और जम्मू और कश्मीर के मुख्य सचिव के बीच बैठक के दौरान किए गए विचार-विमर्श को भी सामने लाती है। बैठक का उद्देश्य केंद्र शासित प्रदेश में शिकायत निपटान की स्थिति का आकलन करना था। (UT) केंद्र सरकार के शिकायत पोर्टल CPGRAMS के साथ-साथ जम्मू और कश्मीर सरकार के शिकायत पोर्टल JKIGRAMS पर भी, “यह जोड़ा गया।