NE Cinema

Assam: अभिनेता Pranjal Saikia प्रांजल सैकिया और फिल्म निर्माता Mridul Gupta को ‘रूपकार पुरस्कार’ से

गुवाहाटी- प्रतिष्ठित सिने-पत्रकार और साहित्यकार पबित्रा कुमार डेका की स्मृति में स्थापित रूपकार Roopkar Award पुरस्कार, थिएटर और सिनेमा के प्रसिद्ध अभिनेता प्रांजल सैकिया Pranjal Saikia और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता मृदुल गुप्ता Mridul Gupta को क्रमशः 2021 और 2022 के लिए प्रदान किया गया। 5 जनवरी को पबित्रा कुमार डेका आर्काइव के परिसर में आयोजित एक साधारण समारोह।

द्विवार्षिक रूप से दिए जाने वाले पुरस्कार राज्य के प्रतिष्ठित साहित्यकार और असोमिया प्रतिदिन के पूर्व संपादक नित्या बोरा द्वारा प्रदान किए गए। अपने मुख्य भाषण में, बोरा ने पबित्रा कुमार डेका के असमिया संस्कृति और साहित्य में महत्वपूर्ण और यादगार योगदान के बारे में बात की।

“उन्होंने फिल्म-संबंधी विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर व्यापक रूप से लिखा है, कई महत्वाकांक्षी पत्रकारों को फिल्म पत्रकारिता को करियर के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित और सलाह दी है। यह पबित्रा कुमार डेका थे जिन्होंने असम में फिल्म प्रचार की अवधारणा पेश की, जिसने वास्तव में मदद की। सिनेमा के लिए व्यापक अपील और दृश्यता प्राप्त करना।

बहुत से लोग इस बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन वह एक समय में एक राजनीतिक दल के सक्रिय और प्रमुख आयोजक थे। बोरा ने डेका के साथ अपने घनिष्ठ संबंध के बारे में बात करते हुए कहा, उनका उत्साह हमेशा मेरे लिए प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत रहा है।

अपने पति प्रांजल सैकिया की ओर से पुरस्कार प्राप्त करने वाली पूर्णिमा पाठक सैकिया ने राज्य की सांस्कृतिक विरासत में डेका के महत्वपूर्ण योगदान के बारे में बताया। मृदुल गुप्ता ने सम्मानित करने के लिए आयोजकों का तहे दिल से शुक्रिया अदा किया। दिलचस्प बात यह है कि कार्बी भाषा में बनी गुप्ता की नई फिल्म – मीरबीन ने टोक्यो फिल्म अवार्ड्स 2023 में सर्वश्रेष्ठ एशियाई फिल्म का पुरस्कार जीता। पुरस्कार विजेताओं ने डेका के साथ अपने अनुभवों के बारे में भी बात की।

कार्यक्रम, मधुस्मिता बोरकोटोकी द्वारा अच्छी तरह से आयोजित किया गया, सफलतापूर्वक चला गया, और हेमंत कुमार दास, जीतुमोनी बोरा, बिद्युत कुमार भुइयां, जनार्दन गोस्वामी, हेमंत देबनाथ, पार्थ प्रतिम बोरा, इमोन चौधरी, सरोज मेधी सहित प्रसिद्ध फिल्म और मीडिया हस्तियों ने इसकी शोभा बढ़ाई। , राणा डेका, बरनाली डेका दास और नंदन डेका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button