दुनिया का सब से बुज़ुर्ग व्यक्ती, एम्बाह गोथो- 24 वर्षों से कर रहा है मौत का इंतज़ार

वेब डेस्क

वह अपनी मौत का बेसब्री से इंतज़ार कर रहा है, लेकिन मौत उस से रूठी हुई है. यह सुन कर आप को ज़रा अटपटा सा लगा होगा , लेकिन यह सच है. जी हाँ हम बात कर रहे हैं दुनिया का सब से बुज़ुर्ग व्यक्ती के बारे में जिस ने 24 वर्ष पहले अपने लिए कब्र की जगह चुन ली थी और अब पिछले 24 वर्षों से अपनी मौत का इंतज़ार कर रहा है, लेकिन मौत मानो उसे रूठ गयी है.

दुनिया का इस सब से बुज़ुर्ग व्यक्ती का नाम है एम्बाह गोथो जो इंडोनेशिया का नागरिक है. गोथो का कहना है कि उसने अपनी जिंदगी जी ली, अब वह अपनी मौत चाहता है. 122 वर्ष की उम्र से ही वह मौत का इंतजार कर रहा है. और अब उस की उम्र 145 वर्ष हो चुकी है. आधिकारिक दस्तावेजों के मुताबिक गोथो का जन्म 31 दिसंबर 1870  को हुआ था. इस हिसाब से गोथो की उम्र 145 साल हो गई है. 

Ambah-gotho-1

बढ़ती उम्र के चलते गोथो का शरीर अब उनका साथ नहीं देता. रोजमर्रा के कामों को भी गोथो अब दूसरों के सहारे करते हैं.

आप को बता दें कि अब तक फ्रांस की 122 वर्षीय जेनी कालमेंट को दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के तौर पर जाना जाता था. लेकिन इंडोनेशिया के एम्बाह गोथो ने यह रिकॉर्ड तोड़ दिया है. नाइजीरिया के जेम्स 171 साल और इथियोपिया के 163 साल के दाकाबो एब्बा भी सबसे उम्र दराज लोगों में शामिल हैं. लेकिन इनकी पुष्टि नहीं की गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: