अखरोट का सेवन कोलेस्ट्रॉल कम और वज़न घटाता है

एक अध्ययन में पता चला है कि अखरोट का सेवन कोलेस्ट्रॉल कम और वज़न घटाता है। अखरोट का सेवन खास कर महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी और लाभदायक होता है।

अक्सर सरल खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती हैं और यह बात सूखे मेवों के लिए बिल्कुल सही है, जिन्हें कुदरत ने प्रोटीन, स्वस्थ वसा, फाइबर, विरोधी आकसीडिंटस और कई विटामिन और खनिज के साथ एक पूर्ण आहार पैकेज के रूप में विकसित किया है। एक अध्ययन में पता चला है कि अखरोट का सेवन कोलेस्ट्रॉल कम और वज़न घटाता है। अखरोट का सेवन खास कर महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी और लाभदायक होता है।

walnut-2कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के तहत की गयी एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 245 वसायुक्त महिलाओं को एक साल के लिए वजन कम करने के कार्यक्रम में भर्ती किया, जिनकी उम्र 22 से 72 वर्ष के बीच थी। वजन और हृदय स्वास्थ्य पर अखरोट के बारे में किए जाने वाले कई अध्ययनों में अखरोट का वजन कम करने के लिए महत्वपूर्ण बताया गया है।

इन महिलाओं को तीन अलग समूह में विभाजित करके तीन विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने के लिए दी गएँ.एक समूह को कम वसा युक्त डाईट पर रखा गया, जबकि दूसरे समूह को कम कार्बोहाइड्रेट और अधिक वसा डाईट निर्धारित की गई इसके अलावा तीसरे समूह की महिलाओं को अखरोट से भरपूर डाईट के साथ उच्च वसा और कम कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार खाने के लिए दी गईं।

छह महीने पूरे होने पर सभी समूह की महिलाओं ने जल्दी वजन औसतन 8 प्रतिशत वजन कम किया था जबकि अखरोट से भरपूर आहार खाने वाली महिलाओं ने भी उतना ही वजन कम किया जितना कि दूसरे समूह की महिलाओं ने किया था। शोधकर्ता डॉ शेरिल रॉक ने कहा कि यहां आश्चर्य की बात यह थी कि दूसरी महिलाओं की तुलना में अखरोट की डाईट का पालन करने वाली महिलाओं के कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार हुआ था।

walnut-3अखरोट के और भी फायदे हैं

बच्चे को बहुत ज्यादा कृमि हो गए हों तो उसे रोज एक अखरोट खिलाएँ। इससे सारे कृमि मल के रास्ते बाहर आ जाते हैं।

रोज सुबह-शाम ठंडे पानी के साथ पीसे हुए अखरोट का सेवन लगातार 15 दिनों तक करने से। पथरी मूत्र मार्ग से बाहर आ जाती है।

बच्चे की बिस्तर गीला करने की आदत छुड़ाने के लिए बच्चे को रोज सोने से पहले दो अखरोट और 15 किशमिश खिलाएँ। 15 दिन यह प्रयोग कर के देखें बच्चे की आदत अपने आप छूट जाएगी।

इसको खाने से नर्वस सिस्टम को फायदा और दिमाग को तरावट मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: