वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाला- पूर्व IAF चीफ की अदालत में पेशी आज

नयी दिल्ली

अपनी तरह की पहली कार्रवाई करते हुए सीबीआई ने शुक्रवार को अचानक भारतीय वायुसेना IAF के पूर्व चीफ़ एस पी त्यागी, उनके चचेरे भाई संजीव और एक वकील को अगस्‍तावेस्‍टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाले मामले में गिरफ्तार कर लिया. पूर्व वायुसेनाध्‍यक्ष पर घूस लेने का आरोप है. सभी गिरफ्तार लोगों को आज पटियाला हाउस कोर्ट के पास सीबीआई की विशेष अदालत में पेश किया जायेगा.

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाला- पूर्व IAF चीफ की अदलत में पेशी आजसीबीआई का कहना है कि उनके पास त्‍यागी समेत अन्‍य दोनों लोगों के खिलाफ घूस लेने के पक्‍के सबूत हैं. वर्ष 2007 में सेवानिवृत हुए 71 साल के त्यागी, संजीव और चंडीगढ़ में रहने वाले वकील गौतम खेतान को सीबीआई मुख्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया गया था. करीब चार घंटे की पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. करीब तीन साल पहले सामने आये इस मामले में सीबीआई की ओर से की गयी ये पहली गिरफ्तारी है.

पिछली संप्रग सरकार के दौरान ब्रिटेन स्थित अगस्तावेस्टलैंड से 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की खरीद में 450 करोड़ रुपये की रिश्वत के कथित लेन-देन के आरोप लगा है और सीबीआई पिछले करीब तीन साल से इसकी जांच कर रही है. रिश्वतखोरी के आरोपों की जांच के लिए सीबीआई ने 2013 में प्राथमिकी दर्ज की थी.

जांच एजेंसी ने प्राथमिकी तब दर्ज की थी जब इटली में इस मामले में हो रही अदालती सुनवाई के दौरान अभियोजकों ने अगस्तावेस्टलैंड की मूल कंपनी फिनमेकेनिका के प्रमुख के खिलाफ इस करार में भ्रष्टाचार के आरोप लगाये थे.

भारतीय इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई सेना प्रमुख रिश्‍वतखोरी के आरोप में गिरफ्तार हुआ है. हालांकि पिछले तीन साल में मीडिया को दिए कई इंटरव्यू में त्यागी और उनके चचेरे भाई ने करार को प्रभावित करने के लिए किसी तरह की रिश्वत लेने के आरोपों से इनकार किया है.

आरोपों को खारिज करते हुए पूर्व एयर चीफ मार्शल त्यागी ने कहा था कि शर्तों में बदलाव एक सामूहिक फैसला था जिसमें भारतीय वायुसेना, स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) और अन्य विभागों के अधिकारी शामिल थे. सीबीआई ने दावा किया था कि खेतान ने यूरोपीय बिचौलिये ग्विडो हैश्के और कार्लो गैरोसा से पैसे लेने की बात कबूल की है. हालांकि, उसने यह भी कहा कि वह करार को प्रभावित करने के लिए लिया गया कमीशन नहीं था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: