NATIONAL

UP- आदित्यनाथ योगी ने लिया मुख्य मंत्री का शपथ

लखनऊ

कांशीराम स्मृति उपवन में भारत माता की जय के नारों के बीच आज उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री के रूप में आदित्यनाथ योगी ने शपथ ग्रहण किया. उन के साथ ही 47 अन्य विधयाकों ने डिप्टी सीएम, 25 कैबिनेट मंत्री, नौ राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और 13 राज्य मंत्री के पद और गोपनीयता की शपथ ली.

हालांकी नियमानुसार 60 मंत्री बन सकते हैं, लेकिन  13 मंत्रियों के पद खाली छोड़े गए हैं टा की भविष्य में  में मंत्रिमंडल की विस्तार सोच समझ कर किया जा सके. एक मुस्लिम विधायक को भी मंत्रिमंडल में जगह दी गई है.

शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह मौजूद थे. राज्यपाल राम नाईक ने इन सबको पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई.

सबसे पहले भाजपा व सहयोगी दलों की सरकार के मुख्यमंत्री के तौर पर योगी आदित्य नाथ ने प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. योगी आदित्य नाथ प्रदेश के 21 वें मुख्यमंत्री होंगे और गेरुआ वस्त्रों में शपथ लेने वाले यूपी के पहले मुख्यमंत्री हैं. उनसे पहले कोई सन्यासी यूपी में मुख्यमंत्री नहीं बना है.

उप मुख्यमंत्री के तौर पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्या और लखनऊ के मेयर और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डा.दिनेश शर्मा ने शपथ ली.

शपथ लेने वालों में मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री सहित 25 कैबिनेट मंत्री, नौ राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और 13 राज्यमंत्री शामिल हैं.  कुल 47 सदस्यीय मंत्रिमंडल है.

मंत्रिमंडल में विधायकों के साथ दो एमएलसी डा. महेंद्र सिंह व भूपेंद्र चौधरी को भी जगह दी गई है जबकि मुस्लिम चेहरा क्रिकेटर मोहसिन रजा और स्वतंत्र देव सिंह किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं.

राज्यमंत्री के रूप में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान राज्यपाल कल्याण सिंह के पोते संदीप सिंह को जगह दी गई है, लेकिन केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे पंकज सिंह मंत्रिमंडल में जगह नहीं पा सके.

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close