भीषण गर्मी में खुद को ठंडा रखने के अनूठे तरीके

वेब डेस्क

पर्यावरण में हो रहे परिवर्तन के कारण समकालीन में एक ओर जहां दुनिया भर में गर्मी बढ़ रही है तो दूसरी ओर कठोर मौसम के प्रभाव से खुद को बचाना भी मुश्किल होता जा रहा है. धरती पर मौजूद हर जीव जन्तु  गर्मी के बढ़ते प्रभाव से खुद को बचाने की चिंता और प्रयास में है.  इस भीषण गर्मी के मौसम में यदी खुद को ठंडा और गर्मी के प्रभाव से बचाए रखना चाहते हैं तो कुछ अनूठे तरीकों को अपनाएँ .

Water melonगर्मी के मौसम में प्यास बहुत लगती है, पसीना बहुत आता है और तबियत में घबराहट का प्रभाव आमतौर पर पाए जाते हैं. यूं तो  पसीना मानव शरीर के स्वस्थ का प्रतीक है क्योंकि यह मानव शरीर से अतिरिक्त पदार्थों को नष्ट करने का एक महत्वपूर्ण स्रोत है लेकिन कभी कभी इस प्रक्रिया में शरीर का उपयोगी सामग्री भी पसीने के साथ शरीर से बाहर हो जाते हैं,  जो फिर शारीरिक कमजोरी का कारण बनते हैं. ऐसे में शारीरिक ऊर्जा बरकरार रखना महत्वपूर्ण हो जाता है और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आहार पर ध्यान देने की जरूरत है. ऐसे फलों का उपयोग अधिक से अधिक करें, जिनमें पानी की मकदार ज़यादा और उनके प्रभाव ठंडा  हो, यहाँ आप ऐसी कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताया जा रहा है जिसका इस्तेमाल से गर्मी को बहुत हद तक मात दी जा सकती है.

muskmellonतरबूज़: सदियों से बच्चों और वयस्कों का पसंदीदा फल तरबूज से अधिक कुछ भी मानव शरीर को गर्मी से होनेवाले हानिकारक प्रभावों से बचाव में प्राथमिकता नहीं रखती. तरबूज में 90 प्रतिशत पानी होता है और यह मानव शरीर को पानी की कमी का शिकार नहीं होने देता. तरबूज में विटामिन ए और सी शामिल होने की वजह से यह कैंसर और दिल की बीमारियों के बचाव में भी बहुत उपयोगी है.

खरबूज़ा: पानी की भरपूर मात्रा रखने वाला खरबूजा मानव शरीर को डीहाइड्रेट से बचाता है. खरबूजे में कैलोरी और पोटाशियम कम मात्रा की वजह से यह वजन घटाने का भी कारण बनता है.

graipes-and-lemonखट्टे फल: माल्टा, अंगूर और नींबू जैसे खट्टे फल ठंडी तासीर रखते हैं. स्वादिष्ट होने के साथ यह फल आप को स्वस्थ और युवा बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. खट्टे फल पाचन में सुधार सामान्य स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं.

फलों के अलावा ठंडी तासीर रखने वाली सब्जियां भी गर्मियों में मानव शरीर के लिए बहुत उपयोगी हैं. हमारे यहां बहुत सारी ऐसी सब्जियों जैसे ककड़ी, गाजर, सलाद और टकसाल आदि) पाई जाती हैं, जिनमें पानी की एक निश्चित राशि शारीरिक तापमान को बढ़ने नहीं देती.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: