सिक्किम और अरुणाचल में बारिश से तबाही, बहे घर, गाड़ियां, इंसान, और सड़क

पिछली रात भारी बारिश ने सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भारी तबाही मचाई है. सिक्किम में सड़क बह गयी तो अरुणाचल में 4 लोगों समेत 6 गाड़ियां और दर्जनों घर बह गए. 


गंगटोक/ ईटानगर  

सिलीगुड़ी से सिक्किम को जोड़नेवाले राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 10 का करीब 20 मीटर हिस्सा टूटकर तीस्ता नदी में समा गया है. मानसून शुरू होने के बाद से ही इस सड़क में दरार देखने को मिल रही थी.

खबरों के अनुसार,  बुधवार को उत्तर सिक्किम के मंगन इलाके में भारी बारिश हुई. इसके चलते सिक्किम के डैम से पानी छोड़ना पड़ा और रात करीब नौ बजे रोम्पु-मल्ली इलाके में तीस्ता नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी.

WATCH VIDEO 

गत बुधवार को इस साल दूसरी बार तीस्ता खतरे के निशान के पार गयी. नदी के रौद्र रूप धारण करने से 29 माइल इलाके में सड़क धंसने लगी और गुरुवार सुबह करीब 11 बजे सड़क का एक हिस्सा टूटकर तीस्ता में समा गया. गनीमत रही की उस वक्त कोई गाड़ी वहां से नहीं गुजर रही थी.

तीस्ता ब्रिज के नीचे नदी जो 200 मीटर के स्तर पर बहती थी, गुरुवार सुबह उसका जलस्तर 209.6 मीटर रिकॉर्ड किया गया.

अचानक इतना पानी बढ़ने से 29 माइल में सड़क का करीब 20 मीटर लंबा हिस्सा तीस्ता के कटाव में समा गया. सड़क की चौड़ाई का केवल 20 प्रतिशत हिस्सा बचा है.

WATCH VIDEO 

उधर अरुणाचल प्रदेश में भी पिह्क्ली रात बारिश से भारी तबाही हुई है. भारी बारिश से नदी नालों में उफान आ गए और दर्जनों घर बह गए. इस बारिश में अब तक चार लोगों और छे गाड़ियां की भी बह जाने  की कबर है.  बारिश ने कई जगहों में नुक्सान पहुन्चाया है. दर्जनों जगहों पर ज़मीन खिसकने से भारी तबाही की खबरें मिल रही हैं.

शहर में पानी सुप्लाई का पाईप  लाइन बुरी तरह से छतिग्रस्त हो गया है जिसे ठीक करने में दो से तीन दिन लग सकते हैं. NDRF और स्टेट डिजास्टर की टीम राहत कार्यों में जुटी हुयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: