कर्नाटक- टीपू सुल्तान की जयंती का वरोध, हिंसा, एक की मौत

News desk/nesamachar

नई दिल्ली अंग्रेजी हुकूमत को हिलाकर रख देने वाले महान शासक टीपू सुल्तान की जयंती पर कर्नाटक  में हंगामा मचा हुआ है. कर्नाटक सरकार द्वारा आज 10 नवंबर को टीपू सुल्तान की जयंती के रूप में मनाने की घोषणा के विरोध में मैंगलोर के कूर्ग जिले के लोगों ने गहरी आपत्ति जताया है और हिंसा पर उतर आये हैं.

TIPU-2कुर्ग में टीपू सुल्तान की जयंती का विरोध कर रहे एक वीएचपी कार्यकर्ता की मौत हो गयी है.सूत्रों के अनुसार मरा गया वीएचपी कार्यकर्ता काला झंडा लेकर सरकारी कार्यक्रम का विरोध कर रहा था. इस दौरान इन कार्यकर्ताओं की झड़प अन्य लोगों से हुई. पुलिस ने झड़प होता देख हल्की लाठी चार्ज की. लेकिन वीएचपी कार्यकर्ता की मौत कैसे हुई इसका पता अभी नहीं चल पाया है. इस झड़प में चार अन्य वीएचपी कार्यकर्ताओं में घायल होने की खबर है जिनको नजदीक के अस्पाताल में भर्ती कराया गया है.

इधर कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा कि युवक की मौत न ही झड़प में हुई है और न ही लाठी चार्ज से हुई है. भगदड़ मचने के दौरान वह युवक गिर गया जिससे उसकी मौत हो गयी है.
कर्नाटक की काग्रेंस सरकार ने आज टीपू सुल्तान को राज्य उत्सव के तौर पर मनाने का फैसला किया है जिसका विरोध राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, बीजेपी और इससे जुड़े दल कर रहे हैं. बीजेपी की नजर में टीपू सुल्तान धर्म परिवर्तन करवाने वाला शख्स था वहीं आरएसएस टीपू को अत्याचारी मानती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: